Saturday, April 13, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रSonebhadra News : पीडब्ल्यूडी ने नापी सड़क , घरों पर लगाया लाल...

Sonebhadra News : पीडब्ल्यूडी ने नापी सड़क , घरों पर लगाया लाल निशान , नगरवासियों के पेशानी पर दिखे बल

-

बढ़ौली चौराहा से महिलाथाना तिराहा के बाद हुई नापी के बाद अब नगर की अन्य सड़कों पर भी पीडब्ल्यूडी नापी कराएगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक बढ़ौली चौराहा से मेन चौक होते हुए चंडी तिराहा और उरमौरा तक नाप होनी है। मध्य सड़क को आधार बनाकर दोनों तरफ सड़क का दायरा चिह्नित किया जाएगा। नगर में आवागमन को सुगम बनाने के लिए भविष्य में चौड़ीकरण व सुंदरीकरण का कार्य होना है।

राजस्व कर्मियों को साथ लेकर बढ़ौली चौराहा से महिला थाना तिराहा तक सड़क की पैमाइश कराई गई है। राजस्व अभिलेखों में सड़क के नाम पर अंकित भूमि को सिर्फ चिह्नित किया गया है। अभी चौड़ीकरण की कोई योजना नहीं है- शैलेश कुमार ठाकुर, एक्सईएन- पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड।

सोनभद्र । Sonbhdra News । नगर क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी ने नगर में अपनी जमीन खोजनी शुरू कर दी है , और इसी वजह से मंगलवार को बढ़ौली चौराहे से महिला थाना तिराहे तक सड़क की नापी (पैमाईश) कराई गई। मध्य सड़क के दोनों तरफ राजस्व रिकार्ड में पीडब्ल्यूडी के नाम अंकित भूमि चिह्नित करते हुए लाल निशान लगाया गया।

कई आवासीय और व्यावसायिक प्रतिष्ठान इस निशान के दायरे में आए जहां भवन स्वामियों ने सड़क के हिस्से की जमीन को अतिक्रमित करते हुए अपना निर्माण किया है। नापी के बाद संबंधितों में खलबली मची है। सड़क चौड़ीकरण के लिए अतिक्रमण हटाने की चर्चाओं ने उनकी बेचैनी बढ़ा दी है।

वर्षों पुरानी नगर की सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ रहा है। जगह-जगह पटरियों पर अतिक्रमण के कारण कई सड़क सिकुड़ गई है। कहीं सामान रखकर पटरी कब्जा ली गई है तो कहीं उसे वाहनों की पार्किंग का अड्डा बना दिया गया है। नगर की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त बनाने और भविष्य में उन्हें चौड़ी कर मध्य में डिवाइडर बनाने की योजना है। इसके तहत पूर्व में डीएम के निर्देश पर नापी कराई गई थी, लेकिन इस बीच विधानसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ जाने से मामला ठंडे बस्ते में चला गया था।

यह भी पढ़ें(also read) क्रेशर के कन्वेयर बेल्ट में फंस कर मजदूर की हुई मौत मामले में क्रेशर संचालक समेत तीन पर एफआईआर दर्ज, जांच शुरू

अब पीडब्ल्यूडी ने फिर से राजस्व रिकार्ड के अनुसार सड़क की भूमि चिह्नित करना शुरू किया है। राजस्व रिकार्ड के अनुसार मध्य सड़क से दोनों तरफ कहीं 45 तो कहीं 36 और 40 फीट की दूरी नापी गई। इस दूरी के अंदर आने वाले भवनों पर लाल निशान भी लगाया गया। भारी फोर्स की मौजूदगी में हुई नापी ने इस मार्ग पर बसे लोगों की चिंता बढ़ा दी है। हर कोई इस नापी का मकसद जानने के लिए बेचैन रहा, लेकिन कोई कुछ भी स्पष्ट बताने को तैयार नहीं था।

सुबह साढ़े 11 बजे से शुरू हुई नापी दोपहर दो बजे तक चलती रही। इस दौरान पीडब्ल्यूडी की एई प्रीति पटेल, जेई ओम तिवारी, श्रवण पांडेय सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

उरमौरा से चंडी तिराहे तक की सड़कों पर भी होनी है नापी

बढ़ौली चौराहा से महिला तिराहा के बाद नगर की अन्य सड़कों पर भी पीडब्ल्यूडी नापी कराएगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक बढ़ौली चौराहा से मेन चौक होते हुए चंडी तिराहा और उरमौरा तक नाप होनी है। मध्य सड़क को आधार बनाकर दोनों तरफ सड़क का दायरा चिह्नित किया जाएगा। नगर में आवागमन को सुगम बनाने के लिए भविष्य में चौड़ीकरण व सुंदरीकरण का कार्य होना है।

राजस्व कर्मियों को साथ लेकर बढ़ौली चौराहा से महिला थाना तिराहा तक सड़क की पैमाइश कराई गई है। राजस्व अभिलेखों में सड़क के नाम पर अंकित भूमि को सिर्फ चिह्नित किया गया है। अभी चौड़ीकरण की कोई योजना नहीं है – शैलेश कुमार ठाकुर, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!