Wednesday, April 24, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रSONBHDRA NEWS : सोने का बनने जा रहा सोनभद्र : योगी

SONBHDRA NEWS : सोने का बनने जा रहा सोनभद्र : योगी

-

  • मुख्यमंत्री ने सोनभद्र को दी 414 करोड़ रुपए की 217 विकास परियोजनाओं की सौगात
  • जनसभा के मंच से ही सीएम ने प्रशासन को दिये निर्देश, जंगलों में चिरौंजी के बीजों का हो छिड़काव
  • कहा- चिरौंजी और महुआ बीनने पर लगने वाले प्रतिबंध को सरकार ने हटाने का काम किया है
  • कैंप लगाकर प्रदान करें वनाधिकार का पट्टा : मुख्यमंत्री

Sonbhdra news । ब्रजेश पाठक की ग्राउंड रिपोर्ट । सोनभद्र । केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के जरिए आज सोनभद्र अपने नाम के अनुरूप सोने जैसा बनने की राह पर है। पिछली सरकारों ने जनजातीय समाज के लोगों के साथ भेदभाव करते हुए केवल उनका शोषण किया। मगर बीते 6 साल में बिना किसी भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ हर गरीब और जनजातीय समाज के लोगों को मिल रहा है। प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर इस सोनभद्र को हम ईको टूरिज्म का बड़ा हब बनाने जा रहे हैं। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सोनभद्र के डायट परिसर, उरमौरा में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने 414 करोड़ रुपए की 217 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

जंगलों में करें चिरौंजी के बीजों का छिड़काव

अपने उद्बोधन में सीएम योगी ने मंच से ही प्रशासन को निर्देशित किया कि कैंप लगाकर वनाधिकार का पट्टा पात्रों को उपलब्ध कराएं। साथ ही उन्होंने हवाई जहाज से सोनभद्र के जंगलों में चिरौंजी के बीजों के छिड़काव के लिए भी निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां आज कृषि विज्ञान केंद्र का शिलान्यास हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे हमारे अन्नदाताओं को कृषि क्षेत्र में तकनीकी और वैज्ञानिक सोच के साथ अपनी आय को बढ़ाने का अवसर प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि सोनभद्र में कोई मेडिकल कॉलेज बनेगा। आज यहां मेडिकल कॉलेज बन रहा है। अब यहां के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना होगा।

हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगेगा हेल्थ एटीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के विद्यालयों को तकनीकी से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। युवाओं को टैबलेट प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने मंच से ही जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड का उपयोग करते हुए सोनभद्र के सुदूर के प्राथमिक केंद्रों में हेल्थ एटीएम लगाए जाएं।

इसके लिए उद्योगों के सीएसआर फंड का भी उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि जनजाति समाज के लोगों को टेक्नॉलाजी के माध्यम से स्किल्ड बनाते हुए उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान करना ही सरकार का मिशन है। 6 साल पहले सोनभद्र में पीने के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करना एक सपना था। अब सरकार हर घर नल योजना के साथ आरओ का पानी पाइप से घर घर पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है।

यहां के गरीबों, जनजातीय भाइयों के लिए कभी आवास एक सपना था। आज लाखों लोगों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अलावा इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी सरकार प्रदान कर रही है। कोरोना काल से अबतक गरीबों को फ्री राशन वितरित किया जा रहा है।

सरकार की सभी योजनाएं रामराज्य की आधारशिला
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी गरीब खुद को अनाथ और लाचार न माने। डबल इंजन की सरकार उनके साथ खड़ी है। आज कोई हमारी कानून व्यवस्था को ठेंगा नहीं दिखा सकता। किसी बेटी को हाथ लगाने वाले गुंडे को पता है कि उसके दुस्साहस का परिणाम क्या होगा।

व्यापारियों से आज कोई रंगदारी मांगने की हिम्मत नहीं कर सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी भगवान राम इस क्षेत्र में आए थे तो यहां के लोगों ने उनका सेवाभाव के साथ सत्कार किया था। दशकों तक सत्ता संभालने वालों ने भगवान राम को टेंट के नीचे रखा, मगर 2024 में भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में चल रही सभी योजनाएं रामराज्य की आधारशिला हैं। सरकार जाति, मत-मजहब के नाम पर भेदभाव नहीं करती है। परिवार और जाति की राजनीति करने वालों ने गरीब और जनजातीय समाज के लोगों का हमेशा शोषण किया। हमारे लिए यूपी की 25 करोड़ जनता ही परिवार है। यहां जारी विकास की सभी परियोजनाएं हमारे जनप्रतिनिधियों के परिश्रम और पुरुषार्थ का ही परिणाम हैं।

ईको टूरिज्म का केंद्र बनने की राह पर है सोनभद्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों कैबिनेट ने निर्णय लिया महुआ और चिरौंजी को बीनने के लिए लगे तमाम प्रतिबंधों को हटाने का कार्य किया है। प्राचीन ऋषि मुनियों की इस धरती को हम ईको टूरिज्म का केंद्र बनाने जा रहे हैं। आज सोनभद्र में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था अच्छी हुई है। अभी भी कुछ लोग हैं जो विकास में व्यवधान डालने का प्रयास कर रहे हैं, मैं उनसे अपील करता हूं कि विकास के कार्यों में सकारात्मक भाव से अपना योगदान दें।

आप अपने बच्चों को स्कूल भेजें। शिक्षित बच्चे आगे चलकर ना सिर्फ परिवार की परवरिश करने में सक्षम होंगे बल्कि प्रदेश और देश के विकास में योगदान देंगे। सोनभद्र में अटल आवासीय विद्यालय बन रहा है। यहां एक ही छत के नीचे शिक्षा, खेलकूद और स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में आधुनिक सुविधा प्रदान की जाएगी। आज सोनभद्र में एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य चल रहा है।

Also read : Home उत्तर प्रदेश सोनभद्र जिले को नंबर वन बनाने के लिए काम कर रही सरकार…

इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्री सूर्य प्रताप शाही, रविन्द्र जायसवाल, संजीव कुमार गोंड, सांसद पकौड़ी लाल कोल, राज्यसभा सांसद राम शकल, जिला पंचायत अध्यक्ष राधिका पटेल, एमएलसी श्याम नरायण सिंह ‘विनीत सिंह’, विधायक भूपेश चौबे, रामदुलार, डॉ अनिल कुमार मौर्य और कैलाश खरवार मौजूद रहे।

Sonbhdra news ,yogi adityanath , surypratap singh shahi , ravindra jaiswal ,inagretion in sonbhdra ,cm yogi adityanath

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!