Monday, March 4, 2024
HomeराजनीतिRajya Sabha By Election : UP के पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा...

Rajya Sabha By Election : UP के पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा जाएंगे राज्यसभा, बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार

-

Rajya Sabha By Election: भाजपा ने यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

Rajya Sabha By Election : लखनऊ । UP News । उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की खाली हुई सीट के लिए भाजपा ने रविवार को अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी। भाजपा ने यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

चुनाव आयोग ने हाल ही में वरिष्ठ भाजपा नेता हरिद्वार दुबे के निधन के कारण खाली हुई सीट पर 15 सितंबर को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की थी। जिसके लेकर चुनाव आयोग ने एक अधिसूचना जारी की थी।

चुनाव आयोग के मुताबिक, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है और नामांकन की जांच अगले दिन की जाएगी। नाम वापसी की आखिरी तारीख 8 सितंबर है। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी।

26 जून को हरिद्वार दुबे का हो गया था निधन

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हरिद्वार दुबे का 26 जून को दी में निधन हो गया था। वह 72 साल के थे। राज्यसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल नवंबर, 2026 में समाप्त होना था।


2022 यूपी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी। भाजपा की इस प्रचंड जीत के कारण दिनेश शर्मा का राज्यसभा के लिए चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। साथ ही हरिद्वार दुबे की तरह ही दिनेश शर्मा भी ब्राह्मण प्रत्याशी हैं। दिनेश शर्मा 2017-22 तक तक योगी आदित्यनाथ की सरकार में उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

दिनेश शर्मा का राजनीतिक करियर

डॉक्टर दिनेश शर्मा 2017 से 2022 के दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल में यूपी के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय में वाणिज्य के प्रोफेसर दिनेश शर्मा लगातार दो बार लखनऊ के मेयर रहे हैं।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!