Tuesday, February 27, 2024
HomeदेशLPG Cylinder Price : आज से 200 रुपये कम कीमत में मिलेगा...

LPG Cylinder Price : आज से 200 रुपये कम कीमत में मिलेगा घरेलू सिलेंडर , विपक्षियों ने बताया चुनावी ड्रामा

-

रक्षाबंधन का पर्व अपने परिवार में खुशियां बढ़ाने का दिन होता है। गैस की कीमतों में कटौती होने से मेरे परिवार की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन और आसान होगा। मेरी हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है । (नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री)

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा, ‘ सौ महीनों की लूट , फिर 200 की छूट !’ लगता है भाजपा के कैलेंडर में ओणम और रक्षाबंधन दस साल में एक बार ही आता है। ऐसा करके भी लोग मुस्कुरा कैसे लेते हैं? अब भाजपाई  ‘धन्यवाद’ का धारावाहिक भी शुरू कर देंगे। ये जनता के साथ सरासर धोखा है।’

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा, ‘सौ महीनों की लूट, फिर 200 की छूट!’ लगता है भाजपा के कैलेंडर में ओणम और रक्षाबंधन दस साल में एक बार ही आता है। ऐसा करके भी लोग मुस्कुरा कैसे लेते हैं? अब भाजपाई  ‘धन्यवाद’ का धारावाहिक भी शुरू कर देंगे। ये जनता के साथ सरासर धोखा है।’

LPG Cylinder Price केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों ने उज्ज्वला के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर रखा है। उन सभी को जल्द ही कनेक्शन देने का काम शुरू किया जाएगा। आर्थिक जानकारों का मानना है कि मंगलवार के फैसले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कटौती से खुदरा महंगाई में भी राहत मिलेगी। जुलाई में खुदरा महंगाई दर 7.44 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच चुकी है।

नई दिल्ली । New Delhi News । केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। घरेलू सिलेंडर के खुदरा दाम में 200 रुपये की कटौती करने का एलान करने के साथ ही उज्ज्वला योजना का विस्तार करते हुए 75 लाख और परिवारों को इसमें जोड़े जाने की बात कही है। आज (30 अगस्त) से लागू होने वाले सरकार के इस फैसले से 31 करोड़ से अधिक एलपीजी उपभोक्ताओं को फायदा होगा। इसमें उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने वाले 9.6 करोड़ लाभार्थी भी शामिल हैं। उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर लेने वालों को अब घरेलू सिलेंडर पर 400 रुपये कम देने पड़ेंगे। उज्ज्वला से जुड़े 9.6 करोड़ लाभार्थी परिवार को सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी पहले से दी जा रही है।

मंगलवार को कैबिनेट बैठक के बाद जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों ने उज्ज्वला के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर रखा है। उन सभी को जल्द ही कनेक्शन देने का काम शुरू किया जाएगा। आर्थिक जानकारों का मानना है कि मंगलवार के फैसले से खुदरा महंगाई में भी राहत मिलेगी। जुलाई में खुदरा महंगाई दर 7.44 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच चुकी है।

राज्यों ने सब्सिडी ग्राहकों तक पहुंचाई तो और सस्ता होगा सिलेंडर

पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से गठित कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम को अधिक बताया था और इसे कम करने की सिफारिश की थी। इसलिए हो सकता है भविष्य में घरेलू सिलेंडर के दाम में और राहत मिले। बहरहाल केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद राज्य सरकारों के लिए चुनौती बढ़ सकती है। यह देखना रोचक होगा कि मध्यप्रदेश, राजस्थान जैसे राज्य जहां औसतन 500 रुपये में सिलेंडर दे रहे हैं वह केंद्र सरकार की सब्सिडी को ग्राहकों तक पहुंचाते हैं या नहीं। अगर वह पहुंचाते हैं तो इन राज्यों में सिलेंडर और दो सौ रुपये और कम हो जाएगा। वरना भाजपा इसे मुद्दा बना सकती है।

चुनाव पर भी होगा फैसले का असर

विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार का यह फैसला चुनाव पर भी प्रभाव डालेगा। इस साल राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे हिंदी भाषी राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। कांग्रेस सस्ते दाम पर सभी परिवारों को सिलेंडर देने का वादा कर रही है। कांग्रेस शासित राजस्थान में गरीब परिवार को 500 रुपये में सिलेंडर दिए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने हाल ही में सस्ते दाम पर सिलेंडर को अपना चुनावी वादा बनाने का संकेत दिया है। कर्नाटक में सिलेंडर के दम पर चुनावी एजेंडा बनाया गया था, जबकि मध्य प्रदेश में शिवराज चौहान सरकार ने भी 450 रुपए में सिलेंडर देने का ऐलान किया है।

रक्षाबंधन का पर्व अपने परिवार में खुशियां बढ़ाने का दिन होता है। गैस की कीमतों में कटौती होने से मेरे परिवार की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन और आसान होगा। मेरी हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है। (नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री)

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश ने कही ये बात

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा, ‘सौ महीनों की लूट, फिर 200 की छूट!’ लगता है भाजपा के कैलेंडर में ओणम और रक्षाबंधन दस साल में एक बार ही आता है। ऐसा करके भी लोग मुस्कुरा कैसे लेते हैं? अब भाजपाई  ‘धन्यवाद’ का धारावाहिक भी शुरू कर देंगे। ये जनता के साथ सरासर धोखा है।’

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!