Saturday, July 13, 2024
Homeअंतर्राष्ट्रीयKuwait Fire : कुवैत में भीषण आग से 50...

Kuwait Fire : कुवैत में भीषण आग से 50 की मौत जिसमें 40 भारतीय भी शामिल

-

Kuwait Fire :  मृतकों में से अधिकांश भारतीय नागरिक थे, जिनकी उम्र 20 से 50 साल के बीच थी. सूत्रों ने कहा कि बचाव अभियान के दौरान पांच अग्निशमन कर्मी घायल हो गए, अधिकांश मौतें धुएं में सांस लेने के कारण हुईं, जब निवासी सो रहे थे, और बड़ी संख्या में रहने वालों को निकाला गया.

Kuwait Fire । दुबई ।  कुवैत में श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में बुधवार को लगी भीषण आग में 50 लोगों की मौत हो गई. खाड़ी देश से मिल रही खबरों के अनुसार, मरने वालों में 40 भारतीय शामिल हैं. आग लगने की घटना बुधवार सुबह करीब 4 बजे हुई और आशंका है कि आग चौकीदार के कमरे में रखे गैस सिलेंडर से लगी. रिपोर्ट के मुताबिक, इस कमरे में करीब 160 लोग रहते थे, एक ही कंपनी में काम करते है.

कुवैत में हुए इस भीषण अग्निकांड में इमारत पूरी तरह से तबाह हो गई. इस इमारत के बारे में बताया जा रहा है कि इसमें मजदूर रहते थे, जिसमें से अधिकतर भारतीय थे. इसके लिए वहां की सरकार ने रियल एस्‍टेट ऑनर को जिम्मेदार ठहराया है. यह भीषण अग्निकांड मंजफ शहर में हुई है, जो दक्षिण कुवैत में पड़ता है.

कुवैत की कुल आबादी का 21 प्रतिशत (1 मिलियन) और इसके कार्यबल का 30 प्रतिशत (लगभग 9 लाख) भारतीय हैं. यहां महत्वपूर्ण पदों पर भारत के लोग है.

कुवैत टाइम्स’ की खबर के अनुसार, कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगाफ इमारत के मालिक, इमारत के चौकीदार और श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच पूरी होने तक गिरफ्तार करने का आदेश दिया है.

घटनास्थल का दौरा करने के बाद मंत्री ने एक बयान में कहा, “आज जो कुछ हुआ वह कंपनी और भवन मालिकों के लालच का परिणाम है.” 

मृतकों में से अधिकांश भारतीय नागरिक थे, जिनकी उम्र 20 से 50 साल के बीच थी. सूत्रों ने कहा कि बचाव अभियान के दौरान पांच अग्निशमन कर्मी घायल हो गए, अधिकांश मौतें धुएं में सांस लेने के कारण हुईं, जब निवासी सो रहे थे, और बड़ी संख्या में रहने वालों को निकाला गया.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!