Thursday, February 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसवा करोड़ वृक्षारोपण से तैयार होगा सोन नद की हरित पट्टी

सवा करोड़ वृक्षारोपण से तैयार होगा सोन नद की हरित पट्टी

-

सोन नद के किनारे बसे ग्रामों में किसान बन्धुओं को कार्बनिक/प्राकृतिक खेती के लिए किया जाये प्रोत्साहित – जिलाधिकारी

सोनभद्र । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की गयी, बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जिला गंगा समिति सोनभद्र द्वारा सोन नदी के साफ-सफाई एवं रख-रखाव के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये ।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी अधिशासी अधिकारी भी इसके सम्बन्ध में जन जागरूकता अभियान चलाकर बैनर, पोस्टर के माध्मय से लोगों को इसके सम्बन्ध में जागरूक करें, इस दौरान जिलाधिकारी ने पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी से नालों में गिरने वाले प्रदूषित जल के शोधन के सम्बन्ध में जानकारी ली ।

पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी द्वारा बताया गया कि औद्योगिक इकाईयों द्वारा एस0टी0पी0 के माध्यम से शोधित जल ही नालों में गिराया जा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने उप प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित किया कि पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के साथ उक्त नालों का संयुक्त रूप से स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें ।

इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये, उन्होंने कहा कि अर्द्धगंगा को बढ़ावा देने हेतु गंगा व सहायक सोन नदी के आस-पास बसने वाले लोगों को जीविकोपार्जन व उनके विकास हेतु नदी के किनारे पर्यटन मेले का आयोजन मत्स्य पाल व जैविक खेती करने पर विशेष बल दिया जाये, सोन नदी के किनारे बसे ग्रामों में किसान बन्धुओं को कार्बनिक/प्राकृतिक खेती हेतु प्रोत्साहित किया जाये ।

उन्होंने कहा कि सोन नदी के किनारे दोनों पटरियों पर हरित पट्टी पौध रोपण का कार्य ग्राम समाज की भूमि को सम्मिलित करते हुए जुलाई माह में कराया जाये और जल संचयन के सम्बन्ध में रौप नर्सरी में स्प्रिंकलर का प्रयोग करके सोन नदी के आस-पास के किसानों को जल संचयन के सम्बन्ध में जागरूक किया जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार,जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चैहान, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, सहकारिता, मुख्य चिकित्साधिकारी, सहायक निदेशक मत्स्य, जिला कृषि अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!