Friday, July 12, 2024
HomeखेलCWG 2022 : वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने जीता सिल्वर

CWG 2022 : वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने जीता सिल्वर

-

बिंदियारानी देवी ने भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथा मेडल दिलाया है. उन्होंने काॅमनवेल्थ गेम्स के इतिहास का अपना पहला मेडल जीता है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रजत पदक जीतने पर बिंदियारानी को बधाई दी.

बर्मिंघम ।  भारत की बिंदियारानी देवी ने भारोत्तोलन में महिलाओं की 55 किलोग्राम श्रेणी में देश को रजत पदक दिलाया और इसी के साथ राष्ट्रमंडल खेलों की इस प्रतियोगिता में भारत के पदकों की संख्या बढ़कर चार हो गई. मीराबाई चानू के स्वर्ण पदक जीतने के बाद 23 वर्षीय बिंदियारानी ने स्नैच वर्ग में 86 किलोग्राम वजन उठाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बाद क्लीन एंड जर्क में 116 किलोग्राम वजन उठाकर इन खेलों का रिकॉर्ड बनाया.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रजत पदक जीतने पर बिंदियारानी को बधाई दी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कहा, ‘राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन में महिलाओं के 55 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीतने पर बिंदियारानी को बधाई. आपने खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और खेल का स्तर बढ़ाने के लिए जोश के साथ प्रदर्शन किया. हर भारतीय को आपकी सफलता से खुशी मिली है.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारोत्तोलक बिंदियारानी देवी को ब्रिटेन के बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने पर बधाई दी. प्रधान मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह उपलब्धि उनके तप की अभिव्यक्ति है और इसने हर भारतीय को बहुत खुश किया है.

पीएम मोदी ने रविवार सुबह ट्वीट किया, ‘सीडब्ल्यूजी, बर्मिंघम में रजत पदक जीतने के लिए बिंद्यारानी देवी को बधाई. यह उपलब्धि उनके तप की अभिव्यक्ति है और इसने हर भारतीय को बहुत खुश किया है. मैं उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं.’

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रमंडल खेलों, बर्मिंघम में रजत पद जीतने पर बिंदियारानी को बधाई.’ नाइजीरिया की अदिजत अदेनाइके ओलारिनोये ने 203 (92 किलोग्राम एवं 111 किलोग्राम) किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने स्नैच और कुल वजन के मामले में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड भी बनाया. इंग्लैंड की फ्रेयर मॉरो ने 198 किलोग्राम (89 और 109 किलोग्राम) वजन उठाकर कांस्य पदक जीता.

बिंदियारानी ने कहा, ‘यह राष्ट्रमंडल खेलों में मेरा पहला पदक है और मैं रजत पदक जीतकर एवं खेलों में रिकॉर्ड बनाकर बहुत खुश हूं.’ चानू की तरह बिंदियारानी भी मणिपुर की रहने वाली है. बिंदियारानी के पिता एक किसान हैं और उनकी एक किराने की दुकान भी है. उन्होंने 2019 में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता था और 2021 में रजत पदक अपने नाम किया.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!