Sunday, October 2, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयकोरोना के नये वेरिएंट ने विश्व को फिर संकट में डाला! चीन...

कोरोना के नये वेरिएंट ने विश्व को फिर संकट में डाला! चीन में मौत का सिलसिला शुरू , अमेरिका में भी लॉकडाउन लगने की उम्मीद

वैश्विक कोविड -19 मामलों में कुछ हफ्तों में लगातार केस में गिरावट आने के बाद अब वायरस वापस आ गया है। चीन और दक्षिण कोरिया जैसे राष्ट्र दैनिक कोविड -19 मामलों के मामले में नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं, जो ज्यादातर ऑमिक्रोन वरियंट के हैं।

एजेंसी

बीजिंग। वैश्विक कोविड -19 मामलों में कुछ हफ्तों में लगातार केस में गिरावट आने के बाद अब वायरस वापस आ गया है। चीन और दक्षिण कोरिया जैसे राष्ट्र दैनिक कोविड -19 मामलों के मामले में नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं, जो ज्यादातर ऑमिक्रोन वरियंट के हैं। इसके परिणामस्वरूप, भारत सरकार ने सभी राज्यों को एक पत्र लिखा, जिसमें उनसे आग्रह किया गया कि वे अपने अपने स्तर पर लोगों को कोरोना वायरस को लेकर लावरवाही करने से रोकें।  परीक्षण, ट्रैक, उपचार, कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और टीकाकरण जारी रखें।भारत में इस समय मामले नियंत्रण में हैं।

चीन ने COVID से होने वाली मौतों की रिपोर्ट दी

 चीन वर्तमान में 2020 में वुहान में शुरुआती प्रकोप के बाद से स्थानीय रूप से प्रसारित कोविड -19 मामलों की अपनी सबसे बड़ी लहर से लड़ रहा है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने शनिवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत की पुष्टि की, जो जनवरी 2021 के बाद से मृतक संख्या में दर्ज पहली बढ़ोतरी है।

देश में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के काफी मामले हैं। संक्रमण से दोनों मौत उत्तर पूर्वी जिलिन प्रांत में हुईं, जिसके बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 4,638 हो गयी है। चीन में शनिवार को संक्रमण के 2,157 नए मामले सामने आए, जो संक्रमण के सामुदायिक प्रसार से जुड़े हैं। इनमें से अधिकतर मामले जिलिन प्रांत से सामने आए।

संक्रमण के प्रसार को राकने के लिए जिलिन प्रांत में यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं और लोगों को यात्रा के लिए पुलिस की अनुमति लेना अनिवार्य बनाया गया है। चीन के वुहान से 2019 के अंत में फैले संक्रमण के बाद से अब तक 4,636 लोगों की मौत हुई है। इन आंकड़ों को अप्रैल 2020 में एक बार अद्यतन किया गया था।

हॉग कॉग में वायरस ने मचाई तबाही

हांगकांग के संचयी कोरोना वायरस संक्रमण एक मिलियन से अधिक हो गए हैं क्योंकि शहर एक व्यापक प्रकोप से जूझ रहा है जिसने पूरे मुख्य भूमि चीन में कथित कोविड -19 मौतों की तुलना में अधिक लोगों की जान ले ली है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को 20,079 पुष्ट संक्रमणों की सूचना दी, जो महामारी की शुरुआत के बाद से कुल 1,016,944 हो गए। हांगकांग में मौतों की कुल संख्या – 5,401 – मुख्य भूमि चीन में दर्ज 4,636 घातक घटनाओं को पार कर गई है।

अमेरिका में लॉकडाउन?

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथनी फौसी ने चेतावनी दी है कि अगर मामले बढ़ते हैं तो अमेरिका जल्द ही लॉकडाउन उपायों को लागू कर सकता है। उन्होंने कहा कि Omicron का BA.2 सब-वेरिएंट जल्द ही अमेरिका में संक्रमण की दर को बढ़ा सकता है। इसलिए उन्होंने सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में सलाह दी कि अमेरिका के नागरिक सामान्य जीवन और लॉकडाउन में रहने के बीच आगे-पीछे “धुरी” करना सीखें।

यूके ने यात्रा प्रतिबंध समाप्त किए

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, यूके ने शुक्रवार को बिना टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए आगमन से पहले यात्री लोकेटर फॉर्म भरने और अनिवार्य पूर्व-प्रस्थान परीक्षणों सहित सभी शेष कोविड से संबंधित अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया। हम संभावित नए रूपों की निगरानी और ट्रैकिंग जारी रखेंगे और हमें सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक होने पर तेजी से तैनात किए जा सकने वाले उपायों का भंडार रखेंगे। यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा, हम अपने टीकाकरण कार्यक्रम की अविश्वसनीय सफलता के लिए इन अंतिम प्रतिबंधों को हटा सकते हैं, जिसने पूरे यूके में 10 में से आठ वयस्कों को बढ़ावा दिया है।

दक्षिण कोरिया की लड़ाई ओमिक्रोन

योनहाप समाचार एजेंसी ने कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) का हवाला देते हुए बताया कि शनिवार को दक्षिण कोरिया ने 381,454 नए कोविड -19 संक्रमणों की सूचना दी, जिससे कुल केसलोएड बढ़कर 9,038,938 हो गया। ये आंकड़े गुरुवार को देश के सर्वकालिक उच्च 621,328 दैनिक मामलों के मामलों में तेज गिरावट को चिह्नित करते हैं। दक्षिण कोरिया में मामलों में स्पाइक वायरस के ओमिक्रॉन संस्करण द्वारा संचालित किया गया है।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News