Saturday, June 22, 2024
HomeदेशBypoll Results 2023 Updates : I.N.D.I.A. ने दिया N.D.A. को तगड़ा झटका...

Bypoll Results 2023 Updates : I.N.D.I.A. ने दिया N.D.A. को तगड़ा झटका छह राज्यों की सात सीटों में चार पर जमाया कब्जा

-

Bypoll Results 2023 Updates : भाजपा ने छह राज्यों की तीन सीटों पर दर्ज की जीत , बंगाल और झारखंड में लगा तगड़ा झटका , घोसी सीट सपा के खाते में

त्रिपुरा और उत्तराखंड में BJP , केरल में कांग्रेस,UP में सपा , पश्चिम बंगाल में TMC और झारखंड में JMM की जीत

Bypoll Election Results 2023: देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर पांच सितंबर को हुए उपचुनाव का परिणाम आज घोषित किए जा रहे हैं। इसमें यूपी की घोसी, उत्तराखंड की बागेश्वर, केरल की पुथुपल्ली, बंगाल की धुपगुड़ी, त्रिपुरा की धनपुर और बोक्सानगर और झारखंड की डुमरी सीट शामिल है। लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पढ़ें पल-पल का अपडेट…

By Election Results 2023 । नई दिल्ली । New Delhi News ।  देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर पांच सितंबर को हुए उपचुनाव का परिणाम (Bypoll Result) आज घोषित किए जा रहे हैं। इन छह राज्यों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), केरल (Kerala), बंगाल (Bengal), झारखंड (Jharkhand) और त्रिपुरा (Tripura) की विधानसभा सीटें शामिल हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा ने तीन, कांग्रेस-टीएमसी और झामुमो ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज कर ली है। यूपी को घोसी सीट पर सपा प्रत्याशी ने अपनी पार्टी की जीत बरकरार रखी है। लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा थे। 

घोसी सीट पर लहराया सपा की जीत का परचम

उत्तर प्रदेश की घोसी सीट पर हुए विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आ चुके हैं। यहां समाजवादी पार्टी के उम्‍मीदवार सुधाकर सिंह ने बीजेपी उम्‍मीदवार दारा सिंह चौहान को 42 हजार से भी ज्‍यादा मतों से करारी श‍िकस्‍त दी।

धूपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद गदगद ममता

Dhupguri Assembly by-polls Results : धूपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव में टीएमसी की जीत पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि उत्तर बंगाल पूरी तरह से हमारे साथ हैं। उन्होंने कहा कि यह भाजपा की सीट थी और पार्टी ने जीत हासिल की, इसलिए में यहां के लोगों को बधाई देता हूं। ममता ने कहा कि यहां भाजपा हारी और इंडिया गठबंधन की जीत हुई है।

डुमरी सीट पर JMM की  बेबी देवी जीतीं

झारखंड के गिरिडीह जिले की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की उम्मीदवार बेबी देवी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) की यशोदा देवी को 17,153 वोटों से हरा दिया. झामुमो उम्मीदवार को 100317 मत प्राप्त हुए हैं जबकि आजसू की उम्मीदवार को 83,164 वोट मिले हैं. 

केरल की पुथुपल्ली सीट पर UDF की जीत

केरल में पुथुपल्ली निर्वाचन क्षेत्र में हुए उपचुनाव में विपक्षी गठबंधन यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के उम्मीदवार चांडी ओमन ने जीत हासिल कर ली है. चांडी ओमन कांग्रेस के दिवंगत नेता ओमन चांडी के बेटे हैं और शुरुआती रुझानों में ही वह अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे निकल गए थे. वह 37719 वोटों से जीत गए हैं.

त्रिपुरा की धनपुर-बोक्सानगर सीटों पर बीजेपी का कब्जा

चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले की धनपुर और बोक्सानगर विधानसभा सीटें जीत ली हैं. करीब 66 फीसदी अल्पसंख्यक मतदाताओं वाली बोक्सानगर सीट पर बीजेपी ने कब्जा जमा लिया है. धनपुर में बिंदु देबनाथ को जीत मिली है.वहीं बोक्सानगर में बीजेपी के तफज्जल हुसैन ने 30,237 वोटों से जीत हासिल की. 

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने मारी बाजी

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास ने कांग्रेस के बसंत कुमार को करारी शिकस्त दी है. पार्वती दास ने कांग्रेस नेता को 2810 मतों के अंतर से हराया है. कुमाऊं मंडल की इस सीट पर उपचुनाव पांच सितंबर को हुए थे, जिसमें 55.44 फीसदी मतदान हुआ था. दो दशकों से इस विधानसभा सीट पर बीजेपी जीत दर्ज करती आई है.

INDIA की अग्निपरीक्षा

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इन चुनावों को विपक्षी गुट INDIA के लिए बड़े टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है. बता दें कि जिन सात सीटों पर चुनाव हुए हैं, उनमें उत्तराखंड की बागेश्वर, उत्तर प्रदेश की घोसी, केरल की पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी और त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर शामिल हैं. 

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!