Monday, March 4, 2024
Homeअजब - गजब9 साल की छोटी बच्ची के पेट से निकला कुछ ऐसा जिसे...

9 साल की छोटी बच्ची के पेट से निकला कुछ ऐसा जिसे देख डॉक्टर भी हो गए हैरान

-

इंदौर । Indore news । नौ साल की छोटी सी बच्ची को बाल खाने की आदत थी। परिवार के लोगों को भी इस बात का पता था, वह उसे मना भी करते थे लेकिन उसकी आदत नहीं बदली और उसे जब भी मौका मिलता बाल खा लेती। जिसका परिणाम यह हुआ कि उसके पेट में बालों का गुच्छा बन गया। स्वजन जब उसे पेट दर्द की शिकायत पर अस्पताल लेकर पहुंचे तो जांच के बाद उन्हें पता चला कि पेट में 864 ग्राम का बालों का गुच्छा बन गया है जिसके कारण उसके पेट मे दर्द था।

यह भी पढ़े (also read) UP News : सोनभद्र में दबंग लाइनमैन ने युवक को पहले पीटा , फिर जूते पर थूककर चटवाया , वायरल हुआ वीडियो

जांच के बाद अस्पताल प्रबंधन ने निर्णय लिया कि सर्जरी करके पेट से बालों का गुच्छा निकाला जाएगा। उसके बाद उक्त निजी अस्पताल के डाक्टरों ने दो घंटे में सर्जरी कर बालों का गुच्छाबच्ची के पेट से निकाला। कम उम्र में पेट से इतना बड़ा बालों का गुच्छा निकालने का संभवत यह पहला मामला है। फिलहाल अभी बच्ची की तबियत ठीक है, वह एक सप्ताह तक डाक्टरों की निगरानी में रहेगी। डा. गौरव सक्सेना ने बताया कि यह एक जटिल केस था। लेकिन हमने सफल सर्जरी की है और बच्ची की सेहत ठीक है।


यहां आपको बताते चलें कि शायद इस तरह का मामला पहली बार सामने आया है। बच्ची को मां और अन्य स्वजन 26 जून को अस्पताल लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि एक माह से बच्ची के पेट में दर्द हो रहा है। जिसके कारण वह ठीक से खाना भी नहीं खा पाती है और जैसे ही कुछ खाती पीती है उल्टियां होने लग रही हैं। प्रारंभिक जांच में उसका पेट देखा तो कुछ बड़ा लग रहा था। हमें ट्यूमर की शंका हुई।

यह भी पढ़े (also read) नदी की धारा के बीच में मशीन से खनन पर अफसर होंगे दंडित – मुख्यमंत्री

हमने स्वजन से बात कि तो बाल खाने वाली बात सामने आई। सोनोग्राफी, सीटी स्कैन सहित अन्य जांच की गई तो पेट में बालों का एक बड़ा गुच्छा नजर आया,जिसके बाद हमने सर्जरी करके बाल का गुच्छा बच्ची के पेट से बाहर निकालने का निर्णय लिया।सफल सर्जरी के बाद फिलहाल बच्ची को अभी सात दिन तक निगरानी में रखा जाएगा। साथ ही बच्ची और परिवार की काउंसलिंग भी की जाएगी। ताकि आगे से ऐसा ना हो। बच्ची पिता से अलग मां के साथ मामा के घर रहती है। सर्जरी पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट के यूनिट हेड डा. मनीष पटेल की निगरानी में असिस्टेंट प्रोफेसर डा. गौरव सक्सेना की टीम ने की। टीम में डा. आयुष जायसवाल, डा. अंकुर त्रिपाठी आदि रहे।

Ultra sonography , CT scan , sonbhdra news , sonbhdra khabar medical science

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!