Wednesday, February 28, 2024
Homeअंतर्राष्ट्रीयचीन के एक रेस्तरां में भीषण विस्फोट में 31 लोगों की मौत

चीन के एक रेस्तरां में भीषण विस्फोट में 31 लोगों की मौत

-

विस्फोट ड्रैगन बोट फेस्टिवल की छुट्टियों की पूर्व संध्या पर हुआ जब लोग इस दो दिवसीय छुट्टी के अवसर पर इकट्ठा हुए थे। इस त्योहार पर राष्ट्रीय अवकाश रहता है।

Internetional newsबीजिंग । उत्तर-पश्चिमी चीन में एक रेस्तरां के रसोई गैस में हुए भीषण विस्फोट में 31 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लोग घायल हुए हैं।

चीन के आधिकारिक मीडिया ने बृहस्पतिवार को इस बारे में खबर दी। चीन के एक सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, यिनचुआन के शिनजियांग जिले में एक व्यस्त मार्ग पर स्थित ‘बारबेक्यू’ रेस्तरा में तरल पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) वितरण प्रणाली से रिसाव होने के कारण बुधवार को रात करीब आठ बजकर 40 मिनट पर विस्फोट हुआ।

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की ‘निंग्जिया हुई स्वायत्त क्षेत्रीय समिति’ ने कहा कि विस्फोट में 38 लोग हताहत हुए जिसमें 31 को मृत घोषित कर दिया गया और सात का चिकित्सकीय उपचार किया जा रहा है जिसमें एक की स्थिति गंभीर है ।

विस्फोट ड्रैगन बोट फेस्टिवल की छुट्टियों की पूर्व संध्या पर हुआ जब लोग इस दो दिवसीय छुट्टी के अवसर पर इकट्ठा हुए थे। इस त्योहार पर राष्ट्रीय अवकाश रहता है।

विस्फोट में आसपास की इमारतों को भी भारी नुकसान हुआ है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को यिनचुआन के ‘बारबेक्यू’ रेस्तरां में हुए विस्फोट में घायल हुए लोगों को हरसंभव मदद पहुंचाने और उपचार एवं राहत प्रदान करने का आह्वान किया।

बचाव कार्य में मार्गदर्शन के लिए चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय, आवास और शहरी-ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं बाजार विनियमन से संबंधित राज्य प्रशासन के सदस्यों सहित एक संयुक्त कार्य दल को घटनास्थल पर भेजा गया है।

आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए चार चिकित्सा विशेषज्ञ संयुक्त कार्य दल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। ‘शिन्हुआ’ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय बचाव दल ने 102 लोगों और 20 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा और बचाव अभियान बृहस्पतिवार तड़के समाप्त हो गया।

Also read : यह भी पढ़े : 100 सीटों पर विपक्षी एकता दे सकती है भाजपा को चुनौती , बिहार और झारखंड में देना होगा इम्तहान – भाजपा

निंग्जिया हुई स्वायत्त क्षेत्र में चीन के हुई समुदाय की मुसलिम आबादी रहती है। चीन में लगभग दो करोड़ मुस्लिम हैं जो ज्यादातर उइगर समुदाय के हैं। उइगर तुर्क मूल का एक जातीय समूह है और हुई मुस्लिम चीनी जातीय मूल के हैं।

International news , barbeque resturant, sonbhdra news, Beijing news

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!