Friday, March 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसोनभद्र में हुआ जिला आर्य वीर दल का गठन

सोनभद्र में हुआ जिला आर्य वीर दल का गठन

-


अवकाश सिंह आर्य को बनाया गया जिला संचालक

। अजय भाटिया ।
सोनभद्र।आर्य समाज के अनुषांगिक संगठन सार्वदेशिक आर्य वीर दल की प्रदेश में ठप्प पड़ी गतिविधियों को 2 साल के करौना काल के संक्रमण के बाद अब पुनः सक्रिय करने की कवायद तेज कर दी गई है। इस क्रम में पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों के संगठनात्मक दौरे पर निकले प्रदेश के मुख्य कार्यकारी संचालक श्री पंकज कुमार आर्य ने बुधवार को सोनभद्र के आर्य समाज सुकृत में सोनभद्र जिला सभा की बैठक ली।

जिला सभा के प्रधान कपिल देव सिंह आर्य की अध्यक्षता और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आर्य वीर दल के संचालक श्री प्रमोद आर्षेय ( वाराणसी) , संगठन मंत्री डा.हरि सिंह आर्य ( दिल्ली) , सुभाष सिंह (बुलंदशहर) की मुख्य उपस्थिति में सोनभद्र आर्य वीर दल की जिला इकाई का गठन किया गया जिसमें अवकाश सिंह आर्य को जिला संचालक एवं चंद्रभूषण आर्य को महामंत्री बनाया गया है।

अन्य पदों पर जवाहर लाल आर्य, अजय कुमार सिंह(एस कुमार), विनोद कुमार सिंह को उप संचालक,विमल सिंह, छोटे लाल आर्य,शाश्वत आर्य को उपमंत्री, अतुल कुमार सिंह कोषाध्यक्ष , अजय भाटिया-संगठन मंत्री, राजकुमार वर्मा-बौद्धिक प्रमुख,हरिराम आर्य-प्रचार मंत्री एवं अन्य सदस्य बनाये गये।

चयनित पदाधिकारियों को शुभकामना देते हुए उनसे संगठन हित में तन मन धन से समर्पित भाव से कार्य करने की अपेक्षा करते हुए मुख्य अतिथि पंकज कुमार आर्य कार्यकारी संचालक सार्वदेशिक आर्य वीर दल उत्तर प्रदेश ने देश काल की परिस्थितियों पर चर्चा करते हुए कहा कि जब भारत की अस्मिता, संस्कृति और स्वतंत्रता पर चहुंओर संकट के काले बादल मंडरा रहे थे तब देश की जनता, विशेषकर युवाओं में चेतना जागृत करने में आर्य वीर दल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आज के परिवेश में युवा दिग्भ्रमित है। किशोरावस्था कुम्हार की उस कच्ची मिट्टी की तरह है जिसे मनमाफिक ढाला जा सकता है।आज संस्कारों से वंचित युवा पीढ़ी को सुसंस्कारित करने , उसमें राष्ट्र प्रेम का भाव जगाने का काम आर्य समाज के अनुषागिंक संगठन आर्य वीर दल को ही करना होगा।

आपने आर्य वीर दल के संस्थापक महात्मा नारायण स्वामी के 75 वें निर्वाण दिवस और भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आगामी 14 से 16 अक्टूबर तक पीतलनगरी मुरादाबाद में होने वाले तीन-दिवसीय आर्य वीर महासम्मेलन में सक्रिय सहभागिता और सहयोग की अपील की है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!