Thursday, May 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रपूर्वांचल राज्य जनमोर्चा ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 147 वी जयंती धूमधाम...

पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 147 वी जयंती धूमधाम से मनाई

-

सोनभद्र । अलग पूर्वांचल राज्य की मांग कर रहे संगठन पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा के तत्वाधान स्वर्ण जयंती चौक , रॉबर्टसगंज सोनभद्र में जयंती के पूर्व संध्या पर लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 147 वी जयंती धूमधाम से मनाई गई ।

इस अवसर पर संगठन के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल देश में सभी के प्रेरणास्रोत हैं। भारत को अंग्रेजों से आजाद कराने में सरदार बल्लभ भाई पटेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सरदार बल्लभ भाई पटेल देश के पहले गृहमंत्री भी रहे। सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने भारत की एकता अखंडता के लिए बहुत प्रयास किया था। उन्होंने 563 से अधिक रियासतों को भारत में विलय कर एक भारत बनाने की कल्पना की थी। किसान परिवार में जन्मे पटेल अपनी कूटनीतिक क्षमताओं के लिए भी याद किए जाते हैं. आज़ाद भारत को एकजुट करने का श्रेय पटेल की सियासी और कूटनीतिक क्षमता को ही दिया जाता है।

मोर्चा के प्रदेश सचिव नवीन पांडेय एडवोकेट ने कहा कि भारत को आजादी मिलने के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल ने पूरे राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यही कारण भी है कि वल्लभभाई पटेल की जयंती को देश में राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। पेशे से वकील सरदार पटेल ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

जयंती में अशोक कुमार कनौजिया एड, संदीप जायसवाल, संतोष चतुर्वेदी, जवाहर लाल गुप्ता, भारत पांडेय,जे पी भारती , , ललित चौबे,बाबूखान, दीपनारायण पटेल राजकुमार सिंह आदि लोग उपस्थित रहे !

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!