Thursday, April 25, 2024
Homeफीचरपंचायतीराज दिवस पर ग्राम पंचायतों में खुली बैठक का हुआ आयोजन,थीम 9...

पंचायतीराज दिवस पर ग्राम पंचायतों में खुली बैठक का हुआ आयोजन,थीम 9 पर हुई चर्चा

-

सोनभद्र । आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों में खुली बैठक का आयोजन किया गया । जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह विकास खण्ड राबर्ट्सगंज के ग्राम पंचायत बभनौली में आयोजित खुली बैठक में शामिल होकर इसकी विधिवत शुरुआत की । इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों ने लाइव प्रशारण के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनता के नाम सम्बोधन को सुना ।

उक्त अवसर पर डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि ” भारत सरकार और उत्तरप्रदेश सरकार के आह्वान पर ग्राम पंचायतों में आयोजित खुली बैठक में एजेंडा वार चर्चा किया गया । एजेंडे में पिछली बैठक की कार्रवाई का अनुमोदन , पिछली बैठक के बिंदुओं का परिपालन , 3 माह में हुए जन्म एवं मृत्यु पर चर्चा एवं अनुमोदन , पिछले वित्तीय वर्ष में कराए गए कार्यों को पढ़कर सुनाया जाना एवं आय और ग्राम पंचायतों का आय व्यय प्रस्तुत किया जाना मुख्य रूप से शामिल रहे ।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित बैठक में सतत विकास के लक्ष्य पर आधारित थीम -9 की जानकारी दी गयी तथा थीम -9 के अंतर्गत गरीबी मुक्त गांव , स्वस्थगांव , बाल हितेषी गांव , पर्याप्त जलयुक्त गांव , स्वच्छ एवं हरा भरा गांव , आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव , सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव , सुशासन वाला गांव , महिला हितैषी गांव की परिकल्पना पर ग्राम पंचायतों में विधिवत रूप से चर्चा की गई । इस दौरान ग्राम सभाओं में सां स्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया । ग्राम पंचायत मे सीएससी की स्थापना , ओडीएफ प्लस की ट्रेनिंग , गांव को ओडीएफ बनाए जाने , अमृत सरोवर का चयन पर विचार किया गया साथ ही अन्य बिंदु भी अध्यक्ष की अनुमति से उठाए गए ।

गांव को स्वच्छ एवं ओडीएफ की स्थिति को बरकरार रखने पर भी चर्चा की गई तथा जो ग्राम पंचायतों ने कूड़े कचरे तथा बेकार पानी के निस्तारण पर कार्य शुरू किया है उनको ओ डी एफ प्लस के किसी भी तीन श्रेणियों में रखने पर भी विस्तृत रूप से चर्चा किया गया । बैठक में सभी ग्राम पंचायतों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे । सभी ग्राम पंचायत सचिव , पंचायत सहायक , सहायक विकास अधिकारी बैठक में शामिल रहे । ”

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!