Friday, March 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रनगवा और चतरा के एडीओ पंचायत की रोकी गयी एक वेतन वृद्धि

नगवा और चतरा के एडीओ पंचायत की रोकी गयी एक वेतन वृद्धि

-

दो ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों का भी वेतन वृद्धि अवरुद्ध किया गया
–शौचालय निर्माण के लिए द्वितीय किस्त की मांग में लापरवाही पर गिरी गाज

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज 2 के अंतर्गत शौचालय के लाभार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त की धनराशि निर्गत करने से पूर्व विकासखंड से प्राप्त डिमांड का रेंडम वेरिफिकेशन कराए जाने पर विकासखंड नगवा के ग्राम पंचायत सराईगाड़ में 27 ऐसे शौचालय की द्वितीय किस्त की डिमांड विकास खंड के द्वारा प्रेषित की गई थी जो शौचालय अनारंभ थे।

प्राप्त डिमांड का वेरिफिकेशन कराया गया 27 शौचालय का निर्माण कार्य शुरू नही था उसके बावजूद भी धन की डिमांड भेजने पर विकास खण्ड नगवा के ग्राम पंचायत सरईगांड़ के सचिव सुजीत कुमार एवं प्रभारी सहायक विकास अधिकारी पंचायत चंद्र देव पांडे का एक वेतन वृद्धि रोक दिया गया है।

इसी के साथ विकास खंड चतरा में भी शौचालय का रेंडम वेरीफिकेशन कराने पर 3 शौचालय अनारंभ पाए गए जिस पर सचिव प्रमोद कुमार एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत सुधाकर राम का एक वेतन वृद्धि अवरुद्ध करने का निर्देश दिया गया।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी सहायक विकास अधिकारी पंचायत एवं सचिवों को पूर्व में भी निर्देशित किया गया था कि किसी भी परिस्थिति में किसी अपात्र को शौचालय की धनराशि न दिया जाए साथ ही प्रथम किस की धनराशि देने के उपरांत शौचालय का निर्माण कार्य प्रारंभ होने पर ही द्वितीय किस्त की धनराशि शौचालय को पूर्ण करने के लिए दिया जाए परंतु इन विकास खंडों के द्वारा निर्देश के बावजूद अनारंभ शौचालयों के लाभार्थियों की डिमांड प्रेषित कर दिया गया। जिस पर जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा क्रॉस वेरिफिकेशन कराए जाने पर शौचालय अनारंभ पाए गए एवं उनकी द्वितीय किस्त हेतु डिमांड विकासखंड से प्रेषित थी। इस पर दो सचिव एवं दो सहायक विकास अधिकारी पंचायत के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की गई है।

सभी सचिव एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देशित किया गया है कि शौचालय निर्माण में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा धनराशि मांग के समय लाभार्थी पात्र हो तथा प्रथम किसकी धनराशि प्रेषित करने पर शौचालय का निर्माण कार्य प्रारंभ होने की दशा में ही शौचालय के द्वितीय किस्त के लिए डिमांड भेजा जाय भविष्य में अगर गलतियां पाई जायेंगी तो कड़ी कार्यवाही किया जाएगा।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!