Thursday, March 28, 2024
HomeUncategorizedतंबाकू निषेध दिवस पर गोष्ठी का हुआ आयोजन

तंबाकू निषेध दिवस पर गोष्ठी का हुआ आयोजन

-

सोनभद्र। ललिता देवी मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया ,जिसमें डॉ संजय कुमार सिंह ने बताया जीवन अनमोल है, हम पैसा देकर भी जहर को खरीदते हैं। तंबाकू आप नहीं खाते बल्कि तंबाकू ही आपको खाता है। पूरे विश्व में मुख कैंसर के मरीज बढ़ते जा रहे हैं, हमें किसी एक दिन तंबाकू निषेध दिवस मनाने की जरूरत नहीं है बल्कि प्रत्येक दिन तंबाकू निषेध दिवस होना चाहिए ।

तंबाकू खाने वाले व्यक्ति को अपने अंतर्मन को मजबूत करना होगा कि हम दृढ़ संकल्प के साथ संकल्पित हो यह जाहर का सेवन हम नहीं करेंगे और ना ही किसी को करने देंगे। होम्योपैथ में बहुत सी ऐसी दवाएं हैं जिनके प्रयोग से हम तंबाकू से अरुचि पैदा कर सकते हैं तथा उसके होने वाले कुप्रभाव को खत्म किया जा सकता है बशर्ते की उसके प्रभावित होने की स्थिति कितनी है।

डॉक्टर अरुण अरुण सिंह व डॉक्टर आशीष सिंह ने बताया कि हमारे आयुर्वेद में वात पित्त कफ के आधार पर तंबाकू से होने वाले कुप्रभाव को खत्म करने में आयुर्वेदिक दवाएं काफी कारगर है ।डॉ राम अवध पटेल तथा डॉक्टर सुनील भारती ने कहा होम्योपैथ में लक्षणों को मिलाकर की दवा दिया जाए तो काफी लाभ मिलता है।

डॉ दिनेश सिंह दंत चिकित्सक ने तंबाकू से मुंह के अंदर होने वाले कुप्रभाव को कैसे कम किया जाए मैनेजमेंट को बताया विनय श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए काउंसलिंग की भी बहुत जरूरत है ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके इस अवसर पर डॉ सुषमा सिंह ऋषि सिंह कैलाश नाथ अरुण शर्मा अजय कुमार आशीष अवनीश मिश्रा बृजमोहन सभी ने अपने अपने विचार व्यक्त किए डॉक्टर शैलेंद्र सील ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!