Thursday, March 28, 2024
Homeब्रेकिंगजिलापंचायत से बन रही सड़क के घटिया निर्माण कार्य से ग्रामीणों में...

जिलापंचायत से बन रही सड़क के घटिया निर्माण कार्य से ग्रामीणों में रोष

-

वैनी/सोनभद्र। सुनील शुक्ला
जनपद के अति नक्सल प्रभावित नगवा विकासखंड में बनने वाले संपर्क मार्गों में खुली लूट मची हुई है। जिला पंचायत से बनने वाली पटवध से कन्हौरा संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य मे लग रही सामग्री को देखकर सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि उक्त मार्ग का निर्माण कार्य भ्रष्टाचार का शिकार हो गया है ।साइड चेक करने आये विभागीय अधिकारियों ने स्थानीय लोगों द्वारा घटिया व स्तरहीन निर्माण कार्य के बाबत पूछने पर बताया कि काम की जांच करा कर ही भुगतान कराया जाएगा।

उक्त सड़क के निर्माण को लेकर संबंधित गांव के लोगों में गहरी नाराजगी देखी जा रही है। नगपुर गांव में कुछ लोगों ने काम बंद भी कराया था लेकिन देख लेने की धमकी देकर ठेकेदार के मुंशी ने सब को चुप करा दिया।
आपको बताते चलें कि रावर्टसगंज खलियारी मार्ग से होकर कन्हौरा पटवध संपर्क मार्ग की दूरी लगभग 3 किलोमीटर है पिछले वर्ष एक ठेकेदार द्वारा अपने पावर व सत्ता का दम दिखाते हुए बगैर कार्य स्वीकृति के ही कार्य शुरू करा दिया।

जिला पंचायत द्वारा जब उक्त मार्ग पर धन निर्गत नहीं किया गया तो वह काम इसी तरह छोड़ दिया गया जिससे पूरे वर्ष स्थानीय लोगों को आवागमन में कठिनाई का सामना करना पड़ा।आम जन की इसी समस्या के मद्देनजर पिछले 15 दिन से उक्त संपर्क मार्ग पर पेंटिंग का कार्य कराया जा रहा है। पेंटिंग के पूर्व नियमानुसार कहीं भी सड़क पर एक भी टैंकर बिना पानी गिराये ही न तो सड़क की कुटाई की गई है और न ही जीएसबी डाली गई है।बड़ी बड़ी सोलंग व गिट्टियां सड़क पर उखड़ी हुई है। उसी पर पेंटिंग का कार्य किया जा रहा है। इतना ही नहीं एमल्शन का घोल भी मानक के अनुरूप सड़क पर नहीं छोड़ा जा रहा है।

तारकोल भी नाम मात्र का ही उपयोग किया जा रहा है। यहां आपको बताते चलें कि हर घर नल योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने के लिए मिट्टी खोदकर सड़क पर फैला दी गई थी उसी मिट्टी के ऊपर कन्हौरा गांव के पास काफी दूर तक सड़क पेंटिंग कर दी गई ।

इस संबंध में जब ठेकेदार रोशन सिंह से बात की गई तो उन्होंने समुचित जवाब नहीं दिया ।जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी ने कहा कि कार्य के जांच के बाद ही भुगतान किया जाएगा ।इस संबंध में कन्हौरा के शिशु शुक्ला, सुनील शुक्ला, रामचंद्र शुक्ला ,राम प्रसाद रमेश शुक्ला, रामपति यादव ,राजेश बनवासी ,नकपुर गांव के जय राम भारती, राजा राम भारती, समेत दर्जनों लोगों ने कहा कि जीवन में सड़क पेंटिंग का कार्य इतना घटिया पहली बार देखने को मिला है। इस निर्माण को लेकर ग्रामीणों में गहरी नाराजगी देखी जा रही है। लोगों ने दावा किया कि यह सड़क बरसात के पूर्व ही पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!