Saturday, April 20, 2024
Homeलीडर विशेषजिलाधिकारी ने ग्राम समाधान दिवस में सुनी समस्याएं, कराया त्वरित समाधान

जिलाधिकारी ने ग्राम समाधान दिवस में सुनी समस्याएं, कराया त्वरित समाधान

-

आज ग्रामीणों या फिर कह लें कि जिनके लिए बड़े साहब लोगों तक पहुंचना आसान नहीं होता उन गरीब व लाचार लोगों तक प्रशासन की आसान पहुंच व उनकी समस्याओं के त्वरित व उनके घर बैठे समाधान खोजने व उनकी समस्याओं का उचित निदान ढूंढने की जिलाधिकारी की अनोखी पहल का साक्षी बना राबर्ट्सगंज विकास खण्ड का गांव बेठीगांव निस्फ जहां डीएम ने अपनी चौपाल लगा खुद सुनीं ग्रमीणों की समस्या और कराया उनका समाधान भी । जिले के लिए सोमवार का दिन एक नई पहल का साक्षी बना।

ग्रामीणों की शिकायतों के समाधान, उनकी समस्याओं के निस्तारण के साथ ही, उन तक लाभ परक कार्यक्रमों की पहुंच के लिए जिलाधिकारी की पहल पर आज से जिले की 80 ग्राम पंचायतों में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया गया। उद्देश्य साफ था कि यदि प्रशासन जनता के द्वार स्वयं आकर उनकी समस्याओं का समाधान ढूंढ दे तो उन्हें सपनी समस्याओं को लेकर दर ब दर भटकना नहीं पड़ेगा।इसी परिकल्पना को साकार रूप देने के लिए सदर ब्लाक के बेठिगांव निस्फ में डीएम चंद्रविजय सिंह स्वयं आला अधिकारियों के संग चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुनीं।

ग्राम समाधान दिवस में तालाब की जमीन पर अतिक्रमण, नाली, खड़ंजा, सड़क के साथ ही भूमि विवाद से जुड़ी कई शिकायतें पहुंची, जिसको सूचीबद्ध कर, शिकायतों को मौके पर निस्तारण की कोशिश की गई। जिलाधिकारी ने ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों को समाधान दिवस में आए मामलों का त्वरित रूप से निस्तारण करने का निर्देश दिया और चेताया क़ी शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश की भजपा सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। गरीबों के हित में लगातार सरकार काम कर रही है। हर घर जल पहुंचाने की योजना हो या गरीब बच्चियों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक करा रही है। सरकार सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास के साथ काम कर रही हैं। ग्राम समाधान योजना से निश्चित तौर पर ग्रामीणों की समस्याएं काफी हद तक कम होंगी। उन्होंने ग्राम समाधान योजना की तारीफ की। इसी तरह से अन्य ग्राम पंचायतों में भी तहसील एवं ब्लॉक स्तर के अधिकारियों ने ग्राम समाधान दिवस आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उसका निस्तारण कराया।

डीएम चन्द्रविजय सिंह ने बताया कि आइजीआरएस पोर्टल पर तमाम शिकायतें आती हैं जिसका निस्तारण समय से नहीं हो पाता है । अब जब ग्राम पंचायतों में ग्राम समाधान दिवस आयोजन किया जाएगा तो आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों में कमी आएगी। इस पहल से ग्रामीणों की समस्याओं का जहां त्वरित रूप से निस्तारण होगा। वही सरकार की योजनाओं का भी लाभ ग्रामीणों को बेहतर ढंग से मिल सकेगा। सदर एसडीएम रमेश कुमार ने ग्राम पंचायत अधिकारी को जन्म मृत्यु पंजीकरण रजिस्टर तैयार करने का निर्देश दिया। इससे पूर्व ग्राम प्रधान नीलम तिवारी ने सभी अधिकारियों को बुके देकर स्वागत किया ।

उक्त कार्यक्रम में डीपीआरओ विशाल सिंह, डीएसओ गौरीशंकर शुक्ला, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बीडीओ उमेश सिंह, एडीओ पंचायत केएस शुक्ला, प्रधान प्रतिनिधि अनूप त्रिपाठी, रामचंद्र त्रिपाठी, कोटेदार बबलू केशरी, अनरुद्ध त्रिपाठी, नागेश्वर, अनिल, अमरनाथ ,ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अरुण चौधरी, सीताराम कुशवाहा, दीपक कुमार, विजय कुमार कनौजिया ,एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी मुन्नी देवी पुष्प लता कुसुम मौर्या सहित गांव के ग्रामीण मौके पर मौजूद रहे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!