Friday, April 19, 2024
Homeशिक्षाजाति, धर्म, लिंग, गरीब हो या फिर अमीर सामाजिक न्याय सभी के...

जाति, धर्म, लिंग, गरीब हो या फिर अमीर सामाजिक न्याय सभी के लिए बराबर होना चाहिए – एड पवन कुमार सिंह

-

सोनभद्र। भारतीय विधिक सहायता एसोसिएशन के तत्वाधान में आज राबर्ट्सगंज तहसील परिसर में 11:00 बजे दिन में विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एसोसिएशन के राष्ट्रीय संयोजक एडवोकेट पवन कुमार सिंह ने कहा कि कोई किसी भी जाति, धर्म, लिंग, गरीब या फिर अमीर हो न्याय सभी के लिए एक बराबर होना चाहिए, यह एक अधिकार है जो अपने प्रति सभी को एक नजर से देखता है। सामाजिक न्याय के प्रति दुनिया के सभी लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिवर्ष सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाता है।

यहां आपको बताते चलें कि यह दिवस सबसे पहले वर्ष 2009 में मनाया गया था और तब से आज तक लागातार मनाया जा रहा है। उस हिसाब से देखा जाए तो इस वर्ष यानी 2023 में 15 वां विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया जा रहा है। जिसे प्रतिवर्ष के नई थीम यानी विषय के साथ मनाया जाता है। इस साल इस दिवस को मनाने के लिए “सामाजिक न्याय के लिए बाधाओं पर काबू पाना और अवसरों को उजागर करना” थीम को तय किया गया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप जायसवाल ने कहा कि विश्व सामाजिक न्याय दिवस को मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य किसी भी प्रकार के भेदभाव को खत्म करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी को साथ लाकर एक एकीकृत समाज का निर्माण करना है।

सामाजिक न्याय दिवस के माध्मय से स्कूलों, कॉलेजों के साथ-साथ कार्यालयों और अन्य स्थानों के लोगों में सामाजिक न्याय को लेकर जागरूकता पैदा करना है, जिसके लिए कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता हैं । इस अवसर पर मनीष रंजन,अशोक कुमार कनौजिया, सुरेश सिंह, शारदा प्रसाद मौर्य, राजकुमार सिंह, विजय बहादुर सिंह, पवन कुमार द्विवेदी, राजेश शर्मा, हरिप्रसाद यादव आदि लोग उपस्थित थे ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!