Friday, March 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रअवैध धन उगाही कर आधार बनाने वाले को पब्लिक ने पकड़ा,किया पुलिस...

अवैध धन उगाही कर आधार बनाने वाले को पब्लिक ने पकड़ा,किया पुलिस के हवाले

-

सोनभद्र से समर सैम की रिपोर्ट

जनपद सोनभद्र में आधार कार्ड बनवाने के नाम पर व्यापक पैमाने पर अवैध धन उगाही की जा रही है। ऐसा ही एक मामला प्रकाश में तब आया जब एक दलाल को पैसा वसूलते पब्लिक ने धर दबोचा। मामला रोबेर्टसगंज मुख्यालय से चार किलोमीटर दूर उरमौरा स्थित एक निजी आधार केंद्र का है।

बतातें चले कि उरमौरा में एक निजी आधार केंद्र है। जहां लोगों का आधार निर्धारित शुल्क से अधिक लेने के बाद बनाया जाता है। इसी आधार केंद्र पर प्रति दिन 500 के करीब आधार बनाया जाता है।

गौरतलब है कि जिले में तमाम निजी आधार केंद्रों को आधार बनाने से शासन ने रोक दिया है। अब इसी आधार केंद्र पर जिले के अन्य सी एस सी संचालक् लोगों से मनमाना पैसा लेकर उरमौरा स्थित उक्त निजी आधार केंद्र में भेजते हैं। इसके लिए उनसे 500 से लेकर 1000 रुपये वसूले जाते हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक यदि आपके पास कोई वैध कागज पत्तर न होने पर भी 5000 रुपये तक वसूलकर आधार बनवा दिया जा रहा है। कुछ लोगो ने उरमौरा स्थित निजी आधार केंद्र के बाहर आधार कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों से अवैध वसूली कर रहे एक दलाल को रंगे हाथों धर दबोचा और उक्त दलाल को पकड़ कर लोढी पुलिस के हवाले कर दिया गया। जहां से उसे कोतवाली रोबेर्टसगंज भेज दिया गया।

दुपहर तक किसी ने लिखित शिकायत नहीं कि तो पुलिस द्वारा उसे छोड़ दिया गया। इस बात को लेकर जनता में काफी रोष है। ऐसी लचर व्यवस्था का लाभ आतंकवादी और रोहिंग्या व बंग्लादेशी शरणार्थियों द्वारा उठाये जाने की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता। जबकि आधार कार्ड का यह खेल देश की एकता एवं अखंडता की चूलें हिला सकता है। आवश्यकता इस बात की है कि ऐसे मामलों में व्यापकता एवं निरन्तररता के साथ जांच की जाने की नितांत आवश्यकता है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!