Tuesday, June 18, 2024
Homeदेशहरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने दी 10 वीं की...

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने दी 10 वीं की परीक्षा

-

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला एक बार फिर परीक्षा में बैठे. उन्होंने 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा दी, जिसके लिए शिक्षा विभाग ने उनकी राइटर देने की मांग मंजूर की थी.

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

सिरसा । हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने 10वीं कक्षा का इंग्लिश का पेपर दिया. ओपी चौटाला ने ये परीक्षा सिरसा के आर्य गर्ल्स स्कूल में शाम के सत्र में दी. 2 घंटे की इस पूरक परीक्षा के लिए 86 साल की उम्र के ओपी चौटाला ने राइटर की मांग भी की थी, जिसे बोर्ड ने मंजूरी दे दी. हालांकि ओमप्रकाश चौटाला 10वीं कक्षा पास कर चुके हैं, लेकिन उनका 12वीं का रिजल्ट होल्ड पर है. क्योंकि 10वीं में वो अंग्रेजी में फेल हो गए थे, इसीलिए वो अब दोबारा उन्होंने अंग्रेजी का पेपर दिया.

9वीं क्लास की एक छात्रा ने परीक्षा देने में उनकी मदद की. शिक्षा विभाग ने नियम के मुताबिक लड़की को बतौर राइटर उन्हें उपलब्ध कराया था. जब वो स्कूल पहुंचे तो मीडियाकर्मियों ने उन्हें घेर लिया. पत्रकारों ने परीक्षा के बारे में पूछा तो उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि, आज मैं छात्र हूं और छात्र पत्रकारों से बात नहीं करते.

9वीं क्लास की एक छात्रा ने परीक्षा बनी राइटर.

9वीं क्लास की छात्रा बनी राइटर.

ओपी चौटाला ने 82 साल की उम्र में 2017 में NIOS (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल) से उर्दू, साइंस, सोशल स्टडीज और इंडियन कल्चर एंड हेरिटेज विषय में 53.40% अंक हासिल किया था.

रिजल्ट जारी करवाने के लिए नियमानुसार ओपी चौटाला को 10वीं में इंग्लिश पेपर में पास होना जरूरी है, उसी के लिए ये परीक्षा आयोजित की गई. ओम प्रकाश चौटाला ने जेबीटी भर्ती घोटाले में 2013 से 2 जुलाई 2021 तक सजा भुगतने के दौरान ही तिहाड़ जेल में पढ़ाई करके 10वीं पास की थी. इस साल उन्होंने हरियाणा ओपन बोर्ड से 12वीं की परीक्षा भी दी थी, लेकिन नियमों की दिक्कत के कारण रिजल्ट रोक लिया गया.

पूर्व सीएम ओपी चौटाला ने दी परीक्षा. पांच अगस्त को बोर्ड द्वारा जारी ओपन 12वीं के परीक्षा परिणाम में ओपी चौटाला का रिजल्ट होल्ड कर दिया गया, क्योंकि चौटाला ने 2017 में तिहाड़ जेल से 10वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में फेल हो गए और उन्होंने उसका दोबारा पेपर नहीं दिया. अब जब 12वीं का रिजल्ट आया तो बोर्ड ने उनका रिजल्ट होल्ड कर दिया और कहा कि आपको पहले दसवीं का अंग्रेजी का पेपर भी पास करना होगा. इसीलिए अब ओम प्रकाश चौटाला ने 10वीं का इंग्लिश का पेपर दोबारा दिया है, ताकि उनका 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जा सके.

आपको बता दें कि ओपी चौटाला ने 10वीं की परीक्षा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (NIOS) से दी थी. उस वक्त वो तिहाड़ जेल में जेबीटी घोटाला मामले में सजा काट रहे थे.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!