Saturday, April 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

-

सोनभद्र। जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह आज यहां जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार सोनभद्र में की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की पहचान व अध्ययन, राष्ट्रीय/राज्य सड़क सुरक्षा परिषद को सुझाव प्रदान करना, प्रोटोकाॅल के अनुसार ब्लैक स्पाॅटों की पहचान और उनके सुधार से सम्बन्धित कार्य और सभी सड़क अभियांत्रिकी उपायों की समीक्षा और निगरानी करना ।

सड़क सुरक्षा मानकों का कार्यान्वयन करने, दुर्घटना/घातक कमी के लिए विशिष्ट लक्ष्यों के साथ जिले के लिए सड़क सुरक्ष कार्ययोजना तैयार करना, कार्यक्रम अथवा शिक्षा प्रवर्तन, आपातकालीन, देखभाल और इन्जीनियरिंग के कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श करना और उसको सुदृढ़ करना, जिले में सड़क सुरक्षा अभियान को प्रोत्साहित करना, स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब की स्थापना पर विचार, स्कूली वाहन चालकों के सम्बन्धित थानों से चरित सत्यापन एवं चालको के लाइसेन्स के सत्यापन की कार्यवाही तथा मानव के अनुरूप स्कूली वाहनों के संचालन एवं रख-रखाव आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं की समीक्षा की गयी।

इस दौरान ए0आर0टी0ओ0 को निर्देशित किया कि सड़क पर अवैध तरीके से चलाये जा रहे वाहनों, ओवर लोडिंग वाहनों एवं अवैध परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि अवैध पर्ची के माध्यम से थानों से वाहनों के रिलिज करने के सम्बन्ध में जो शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उसमें सम्बन्धित दोषी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की कार्यवाही की जाये।

इस दौरान विद्यालयों के प्रबन्धकों द्वारा स्कूली वाहनों को रोड पर चलने में हो रही परेशानी से भी अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने मौके पर ही समाधान किया गया और सम्बन्धितों को सड़क मरम्मत करने व रोड के किनारे गिट्टी, बालू व बेवजह वाहनों को खड़ा न करने के लिए सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित जिम्मेदार अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र से जुड़े सम्बन्धित अधूरे कार्यों को समय रहते पूरा कर लें, ताकि बरसात के दिनों में आमजन को आवागमन में किसी प्रकार की समस्या न होने पायें।

इस दौरान जिलाधिकारी ने ओवरब्रीज से सड़क के बीच गिर रहे पानी को सुव्यवस्थित तरीके से व्यवस्था करने के लिए सम्बन्धितों को निर्देशित किया।

बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार , ए0आर0टी0ओ0 पी0एस0 राय , धनवीर यादव , डाॅ0 गोपाल सिंह , सहायक अभियन्ता निर्माण खण्ड पी0डब्ल्यू0डी0 प्रमोद कुमार यादव सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!