Tuesday, June 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसूदूरवर्ती ग्राम पंचायत पनारी में आर्य समाज ओबरा ने बांटे दरी और...

सूदूरवर्ती ग्राम पंचायत पनारी में आर्य समाज ओबरा ने बांटे दरी और कम्बल

-

आर्य समाज ओबरा की अनुकरणीय पहल

घर घर हवन करने का किया आह्वान

।। अजय भाटिया।।
चोपन । सोनभद्र। शुक्रवार को ओबरा डैम पार ग्राम पंचायत पनारी के प्राथमिक विद्यालय खाड़र में आर्य समाज ओबरा की ओर से 500 गरीब जरूरत मंद वनवासियों गिरिवासियों को बिछौना दरी ,कम्बल और बिस्कुट आदि का वितरण किया गया। कम्बल और दरी पाकर ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे।
आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानन्द सरस्वती जी की 200 वीं जयंती वर्ष में आर्य समाज ओबरा के प्रधान शम्भू नाथ पटेल की अध्यक्षता में हुये इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला सभा प्रधान एवं ओबरा के मंत्री कपिल देव सिंह आर्य ने आर्य समाज के कार्यो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ईश्वर एक है जिसे हम ओम के नाम से जानते हैं।

यज्ञ कर्म की महिमा समझाते हुए श्री सिंह ने कहा कि हवन से वातावरण शुद्ध होता है जबकि दूषित वातावरण से बीमारियां फैलती है।घर घर हवन किया जाना चाहिए।धनराज सिंह ने कहा कि घर में यदि मातृशक्ति खुश है तो वह घर खुशहाल रहता है।

आर्य समाज चोपन के मंत्री और जिला मीडिया प्रभारी अजय भाटिया ने कहा कि समाज की उन्नति में ही व्यक्ति को अपनी उन्नति समझनी चाहिए और जरुरतमंदों की सेवा ही मानवीय सेवा है।

इसी सेवा भाव से आर्य समाज ओबरा के पदाधिकारी और सदस्य कड़ाके की ठंड के बावजूद अपने संरक्षक अशोक जायसवाल और ओबरा समाज के प्रधान शम्भू नाथ पटेल जी की अगुवाई में शुक्रवार की सुबह कंबल दरी बिस्कुट आदि का जखीरा लेकर ओबरा डैम पार के सूदूरवर्ती ग्राम पंचायत पनारी की ओर निकल पड़े।

यहां प्राथमिक विद्यालय खाड़र में प्रधान प्रतिनिधि लक्ष्मण यादव के प्रयास से कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें भारी तादाद में आदिवासी वनवासी ग्रामवासी उपस्थित रहे। महिलाओं की सर्वाधिक संख्या रही।

प्रधान प्रतिनिधि लक्ष्मण यादव ने गांव समाज हित में आर्य समाज ओबरा के इस कार्यक्रम को सराहनीय बताया। वक्ताओं ने कहा कि व्यक्ति को सदैव आलस्य, क्रोध और अभिमान से बचना चाहिए।

कार्यक्रम में आये सभी जरूरत मंद लोगों के बीच आर्य समाज के पदाधिकारियों एवं सदस्यों घनश्याम सिंह चौहान, कैलाश नाथ, हरिश्चन्द्र जी, जवाहर लाल, महेन्द्र सिंह, राम चरित्र सिंह,पत्रकार संजय यादव ग्राम सभा के सहयोगी सुबेदार गोड़, रामचंद्र गौड़, बमबम दूबे, मनोज केशरी, दीनानाथ आदि ने सुचारू रुप से कंबल वितरण और आयोजन में अपना सहयोग प्रदान किया। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि लक्ष्मण यादव ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए सुंदर आतिथ्य प्रधान किया।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!