Friday, July 12, 2024
Homeबिग ब्रेकिंगसरकार का बड़ा फैसला : ये कार्ड नही है तो बनवा लीजिए,...

सरकार का बड़ा फैसला : ये कार्ड नही है तो बनवा लीजिए, इस कार्ड से सिर्फ 500 रुपये में मिलेगा सिलेंडर

-

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से ऐलान किया गया है कि अब गरीब परिवारों को सस्ते दाम पर सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। इसका लाभ बीपीएल और गरीब परिवार के लोगों को मिल सकेगा। इससे राजस्थान में बीपीएल और गरीब लोग सस्ती कीमत पर गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे।

 लोगों के घरों में किचन स्पेस बहुत जरूरी होता है।क्योंकि हर रोज खाना किचन में ही बनता है और घर की महिलाएं अपना ज्यादातर दिन किचन में ही बिताती हैं। वहीं किचन में इस्तेमाल होने वाला गैस सिलेंडर भी लोगों के लिए बहुत मायने रखता है क्योकि गैस सिलेंडर की कीमत कई बार लोगों का बजट बिगाड़ देती है इसी कारण से लोग लंबे समय से गैस सिलेंडर के दाम कम करने की मांग कर रहे हैं। लोगों की इसी मांग और आम आदमी की जिंदगी में किचन से जुड़े बजट और उसके प्रभाव के मद्देनजर ही राजस्थान के मुख्यमंत्री ने सिलेंडर की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है।

दरअसल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से ऐलान किया गया है कि अब गरीब परिवारों को सस्ते दाम पर सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। इसका लाभ बीपीएल और गरीब लोगों को मिल सकेगा। इससे राजस्थान में बीपीएल और गरीब लोग सस्ती कीमत पर गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे। वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सिलेंडर की कीमत का खुलासा करते हुए कहा है कि केवल 500 रुपये में सिलेंडर मिलेगा। हालांकि उज्ज्वला योजना से जुड़े बीपीएल और गरीब लोग ही 500 रुपये का सिलेंडर ले सकेंगे। वहीं उन्हें पूरे साल में 12 सिलेंडर मिल सकेंगे। ऐसे में गरीबों को एक साल में 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से 12 सिलेंडर के लिए 6000 रुपये देने होंगे. जो सामान्य कीमत से काफी कम है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उक्त योजना की घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा गरीबों को और अधिक राहत देने के लिए लगातार जन कल्याणकारी फैसले लिए जा रहे हैं, इसी क्रम में राज्य सरकार गरीबों को सस्ती दर पर सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना लेकर आ रही है। राजस्थान सरकार का मकसद महंगाई के इस दौर में आम आदमी पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करना है,जिसके लिए सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं,यह योजना उसी की एक कड़ी भर है।

अशोक गहलोत ने बताया कि यह योजना 1 अप्रैल 2023 से लागू की जाएगी। जिसमें गरीब परिवारों को सिर्फ 500 रुपये में सिलेंडर मिलेगा। हालांकि उज्ज्वला योजना से जुड़े बीपीएल और गरीब लोग ही 500 रुपये का सिलेंडर ले सकेंगे. वहीं उन्हें पूरे साल में 12 सिलेंडर मिल सकेंगे। ऐसे में गरीबों को एक साल में 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से 12 सिलेंडर के लिए 6000 रुपये देने होंगे. जो सामान्य कीमत से काफी कम है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!