Friday, June 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रसमाज के अंतिम व्यक्ति तक निशुल्क कानूनी सहायता पहुंचाएगी एसोसियेशन - संदीप...

समाज के अंतिम व्यक्ति तक निशुल्क कानूनी सहायता पहुंचाएगी एसोसियेशन – संदीप जायसवाल

-

सोनभद्र । भारतीय विधिक सहायता एसोसिएशन का स्थापना दिवस एवं सम्मान समारोह का आयोजन आज यहां किया गया। जिसकी अध्यक्षता डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन सोनभद्र के अध्यक्ष रामचंद्र सिंह एडवोकेट एवम् संचालन एसोसिएशन के संरक्षक कवि इंद्रजीत तिवारी निर्भीक ने किया ।

जिसमे मुख्य अतिथि के रुप पूर्व सांसद छोटेलाल सिंह खरवार उपस्थित रहे कार्यक्रम में सर्वप्रथम एसोसियेशन का स्थापना दिवस एवं राष्ट्रीय संयोजक एड पवन कुमार सिंह के जन्मदिन पर केक को सामूहिक रूप काटा गया ।
इस अवसर पर एसोसियेशन द्वारा समाजसेवा,मानवाधिकार एवं विधि के क्षेत्र में कार्य करने वाले 11 अधिवक्ता, 11समाजसेवी तथा 11पत्रकार को अपने अपने क्षेत्र में अद्वितीय कार्य करने के लिए सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया ।

इसके पूर्व एसोसिएशन की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप जायसवाल एवं राष्ट्रीय महासचिव मनीष रंजन ने मुख्य अतिथि छोटेलाल सिंह खरवार पूर्व सांसद को अभिनंदन पत्र एवं शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया । मुख्य अतिथि पूर्व सांसद ने अपने संबोधन में कहा कि मानव के अधिकार सर्वोपरि होते हैं। प्राथमिक उद्देश्य मानव अधिकारों पर चर्चा करना और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना भी है। समाज के गरीब और उत्पीडि़त वर्ग जो मानवाधिकारों के उल्लंघन के प्रति अधिक संवेदनशील हैं, उनके हितार्थ कार्य करना है।

राष्ट्रीय संयोजक एड पवन कुमार सिंह ने कहा कि मानवाधिकार मनुष्य के वे मूलभूत सार्वभौमिक अधिकार है जिनसे मनुष्य को नस्ल, जाति, राष्ट्रीयता, धर्म, लिंग आदि किसी भी दूसरे कारक के आधार पर वंचित नहीं किया जा सकता । सभी व्यक्तियों को गरिमा और अधिकारों के मामले में जन्मजात स्वतंत्रता और समानता प्राप्त है।

श्री पवन सिंह ने कहा कि वास्तव में प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे जीवनस्तर को प्राप्त करने का अधिकार है जो उसे और उसके परिवार के स्वास्थ्य, कल्याण और विकास के लिए आवश्यक है। मानव अधिकारों में आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक अधिकारों के समक्ष समानता का अधिकार एवं शिक्षा का अधिकार आदि नागरिक और राजनीतिक अधिकार भी सम्मिलित हैं

राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप जायसवाल ने कहा कि महिलाओं तथा विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के उत्थान के लिए कानूनी जागरुकता के सृजन का सर्वोपरि महत्व है इसलिए एसोसिशन इस क्षेत्र कार्य करेगी,इस अवसर पर ए के खरे , एड. विनोद कुमार शुक्ल , एड .शिवप्रकाश चौबे , विमलेश त्रिपाठी, राजेश यादव, आनद ओझा, एड. महेन्द्र प्रताप सिंह, अरूण कुमार सिंघल, प्रदीप कुमार , एड .सुरेश सिंह कुशवाहा, अशोक कुमार कनौजिया , एड .चंद्रप्रकाश सिंह, विनीत श्रीवास्तव, सिंह , एड. अमित सिंह आदि लोग मौजूद थे ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!