Saturday, December 10, 2022
spot_img
Homeसोनभद्रसमाजवादी पार्टी ने लोकबंधु राजनारायण की मनाई जयंती

समाजवादी पार्टी ने लोकबंधु राजनारायण की मनाई जयंती

सोनभद्र । समाजवादी चिंतक लोकबंधु राजनारायण जी की जयंती समाजवादी पार्टी ने जिला पार्टी कार्यालय पर हर्ष उल्लास के साथ मनाई एवं उक्त अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता समाजवादी पार्टी जिला अध्यक्ष विजय यादव ने किया और संचालन जिला महासचिव मोहम्मद सईद कुरैशी द्वारा किया गया । गोष्ठी को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष विजय यादव ने कहा कि लोक बंधु राज नारायण जी का जन्म 23 नवंबर 1917 को हुआ था ।

लोकबंधु राजनारायण एक ऐसे समाजवादी चिंतक थे जो हमेशा किसानों, नौजवानों ,गरीबों एवं मजदूरों की लड़ाई लड़ने का काम किया करते थे और उन्हीं के रास्ते पर चलते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तो किसानों, नौजवानों, व्यापारियों, आदिवासियों ,महिलाओं एवं मजदूरों के लिए विकास योजना चलाकर उनकी भलाई करने का काम किया । गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिला महासचिव मोहम्मद सईद कुरैशी ने कहा कि लोक बंधु राज नारायण जी अपने विद्रोही तेवरों से स्वतंत्रता आंदोलन को कुछ ऐसी धार दी की ब्रिटिश सरकार हिल उठी ।

उस दौर में 5000 के ईनाम के साथ उनकी जिंदा या मुर्दा गिरफ्तारी का परवाना जारी हुआ । उनकी अगुवाई में युवाओं की बड़ी भागीदारी से आंदोलन जोर पकड़ने लगा । इसी बीच वह गिरफ्तार हुए और उन्हें जेल भेज दिया गया । लोक बंधु के नाम से चर्चित राज नारायण का यह पहला आंदोलन और पहली जेल यात्रा थी । गोष्ठी को संबोधित करते हुए ओबरा विधानसभा अध्यक्ष परमेश्वर यादव एवं सदर ब्लॉक अध्यक्ष अशोक पटेल ने कहा कि लोकबंधु राजनारायण जी एक ऐसे समाजवादी चिंतक थे जो हमेशा गरीबों की लड़ाई लड़ने का काम किया करते थे ।यहां तक की डॉo राम मनोहर लोहिया ने तो यहां तक कहा कि राज नारायण जी एक ऐसे नेता थे जो हमेशा देश की लड़ाई लड़ने का काम किया । गोष्ठी में मुख्य रूप से अनिल प्रधान राजेश यादव कन्हैया विश्वकर्मा राम अवतार निषाद के साथ दर्जनों कार्यकर्ता गोष्टी में उपस्थित थे ।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News