Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रश्रमिकों के बच्चों के पढ़ाई लिखाई के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार...

श्रमिकों के बच्चों के पढ़ाई लिखाई के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार चिंतित – अनिल राजभर

-

सोनभद्र । Sonbhdra News । अनिल राजभर  , श्रममंत्री सेवायोजन , समन्वय विभाग उ0प्र0 द्वारा आज जनपद भ्रमण के दौरान गुरमुरा में स्थापित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया, इस अवसर पर श्रममंत्री ने विद्यालय परिसर में खेल कूद के लिए बेहतर मैदान बनाने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए, जिससे पठन पाठन के साथ ही छात्र छात्राओं को खेल की सुविधा उपलब्ध हो सके

मंत्री ने विद्यालय के विभिन्न कमरों में बारी बारी जाकर जायजा लिया , बच्चों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, इसके बाद छात्र छात्राओं के रहने, सोने व भोजनालय कक्ष का भी निरीक्षण किया और बच्चों को भोजन के लिए रखें बर्तनों को उठाकर उसके गुणवत्ता को जाना । इस दौरान मंत्री अनिल राजभर ने बनाये गये शौचालय की स्थिति देखा और विद्यालय में प्रकाश व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर बेहतर प्रबंध के निर्देश सम्बंधित को दिए।

इस दौरान उन्होंने हॉस्टल में छात्रावास के छात्रों हेतु बनने वाले भोजन की गुणवत्ता को परखने के लिए स्वयं वही भोजन किया । मंत्री अनिल राजभर ने श्रम विभाग के अधिकारियों व विद्यालय के अध्यापक सहित अन्य जिम्मेदारों के साथ समीक्षा बैठक की और विद्यालय के जरुरी जरुरत के कार्यों को शीघ्र ही पूरा कराने के निर्देश सम्बंधितों को दिए

उन्होंने कहा की बिजली के साथ ही विद्यालय में प्रकाश बनाये रखने के वैकल्पिक के रूप में सौर ऊर्जा का भी व्यवस्था करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा की छात्र छात्राओं का स्वास्थ्य बेहतर रहें, इसके लिए खेल कूद की सुविधा उपलब्ध कराया जाये और खेल मैदान को सुन्दर बनाया जाये,जिससे पठन पाठन के साथ ही मानसिक का भी विकास हो सके।

श्रम मंत्री ने कहा की आगामी 23 सितम्बर,2023 को प्रधानमंत्री मोदी का जनपद वाराणसी में भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है , जिसमें प्रधामंत्री, अटल आवासीय विद्यालय का उद्धघाटन भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा की केन्द्र व प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के बच्चों के पढ़ाई लिखाई के प्रति चिंतित हैं, को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क आवासीय विद्यालय को खोला जा रहा है, जिससे मजदूर के बच्चे भी उच्च शिक्षा को आसानी से प्राप्त कर सके।

इस दौरान मंत्रीश्री राजभर ने विद्यालय परिसर में पौध रोपण भी किया और पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधों को बचाये रखने का जनपदवासियों से अपील किया। इस मौके पर पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य शिव मंगल बियार, मंत्री के प्रतिनिधी संजय सिंह, वाराणसी किसान मोर्चा के अध्यक्ष राम प्रकाश सिंह, पूर्व सभासद मुन्ना निषाद, बेटी बचाओ पढ़ाओ बेटी के के संयोजक रवि शंकर श्रीवास्तव, रूप शर्मा आयुक्त मिर्जापुर मंडल पंकज सिंह राणा, सहायक श्रमा आयुक्त मिर्जापुर सुविज्ञ सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी शिवेन्द्र प्रताप सिंह सहित अन्य संबंधित आधिकारी गण उपस्थित रहें।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!