Monday, March 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशशिक्षक दिवस पर शिक्षकों ने मनाया काला दिवस , सेवा सुरक्षा के...

शिक्षक दिवस पर शिक्षकों ने मनाया काला दिवस , सेवा सुरक्षा के लिए काली पट्टी बांध कर जताया विरोध

-

ओबरा । सोनभद्र । Sonbhadra News । शिक्षक दिवस पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ(एकजुट) ने बांह पर काला पट्टी बंधकर विरोध प्रदर्शन किया और शिक्षकों की मांगों को लेकर नारेबाजी की। शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज में एकजुट के जिलाध्यक्ष शिवकुमार सिंह ने कहा कि वैसे तो शिक्षक दिवस पर विद्यालयों में उल्लास का वातावरण रहता है ।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मानसून सत्र में पास कराए गए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग विधेयक -2023 में शिक्षकों की सेवा सुरक्षा सम्बन्धी धारा -21 हटाए जाने के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ(एकजुट) के आह्वान पर जनपद के इंटर कॉलेजों में शिक्षकों ने काली पट्टी बांध कर विरोध जताया और ट्वीट कर मुख्यमंत्री से सेवा सुरक्षा बहाल करने की माँग की ।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि सरकार एक तरफ शिक्षकों के सम्मान का दिखावा कर रही है और दूसरी तरफ नया विधेयक पास कराकर शिक्षकों को असुरक्षित कर रही है। इसलिए शिक्षक इस बार शिक्षक दिवस पर विरोध करने को मजबूर हैं । जिला प्रवक्ता विजय कुमार दुबे कहा कि पहले किसी शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करने से पूर्व उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज से प्रबन्धक को अनुमति लेनी पड़ती थी, किन्तु नy विधेयक में यह प्रावधान हटा दिया गया है ।

अब प्रबन्धक मनमाने तरीके से आरोप लगाकर शिक्षकों को प्रताड़ित करेंगे । इसके अलावा धारा 18 जिसके अन्तर्गत वरिष्ठ प्रवक्ता की प्रधानाचार्य पद पर पदोन्नति होती थी और धारा 12 जिसके अन्तर्गत सहायक अध्यापक की प्रवक्ता पद पर पदोन्नति होती थी । इन दोनों धारा को भी हटा दिया गया है । आज का विरोध सांकेतिक है।

यदि सरकार ने नवीन विधेयक में सेवा सुरक्षा एवं पदोन्नति सम्बन्धी प्रावधान नहीं जोड़े तो शिक्षक आर – पार की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं । काली पट्टी बांध कर विरोध जताने वालों में शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज ओबरा सोनभद्र के अनिल कुमार तिवारी, विजय कुमार दुबे, शिव कुमार सिंह, चंद्रकांत त्रिपाठी, सनोज कुमार चौहान, कृष्ण कुमार, छन्नू लाल, अनुराग पांडे, सत्य प्रकाश सिंह, अशोक कुमार, आशुतोष कुमार, बृजेश कुमार, अनेक बाबू साहू आदि मौजूद रहे ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!