Saturday, April 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रशान से लहराएं तिरंगा , आमजन से ध्वजारोहण को लेकर की अपील...

शान से लहराएं तिरंगा , आमजन से ध्वजारोहण को लेकर की अपील -जिलाधिकारी

-

ध्वज फट जाये या मैला हो जाये तो उसे एकांत में दफनाकर पूरा नष्ट किया जायेगा। ऐसा करते समय फोटोग्राफी या वीडियो ग्राफी न करवाया जाए, नियमों का सख्ती से पालन हो, ऐसा न करने वालों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

धरोहर के रूप में तिरंगे को फोल्ड कर रखें सुरक्षित-जिलाधिकारी

सोनभद्र । Sonbhdra News । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने अवगत कराया है कि प्रत्येक नागरिक के अपने आवास/स्कूल तथा सरकारी कार्यालयों में तिरंगा झण्डा को सम्मान के साथ झण्डा संहिता का अनुपालन करते हुए फहराना/लगाना है ।

झण्डा फहराते समय सदैव केशरियां रंग की पट्टी झण्डे के ऊपर की तरफ होनी चाहिए, झण्डे को यदि सरकारी परिसर में फहराया जाता है, तो सूर्याेदय के उपरान्त ध्वजारोहण किया जाना चाहिए तथा सूर्यास्त के बाद सम्मान के साथ उतारना चाहिए, निजी आवासों एवं प्रतिष्ठानों पर लगाये जानेवाले झण्डों को उक्त समयावधि के उपरान्त आदर भाव के साथ उतार कर सुरक्षित रखा जायेगा। झण्डा उतारने के बाद किसी भी नागरिक के द्वारा इसे फेका नहीं जायेगा, उसे सम्मान के साथ फोल्ड करके रखा जाना चाहिए।

विशेष परिस्थितियों में झण्डा रात्रि में फहराया जा सकता है। हर घर पर झण्डा विधिवत् तरीके से लगाया जाना चाहिए, आधा झुका, फटा या कटा झण्डा लगाया जाना निषेध होगा, आइए, हम सभी अपने घरो पर तिरंगा फहराएं और हर घर तिरंगा अभियान में भागीदार बनें। जिलाधिकारी ने जनमानस को भारतीय ध्वज को फहराने व उसके सहेजने के लिए प्रेरित किया। ध्वज को सम्मानपूर्ण तरीके से ऐसी जगह लगाया जाए जहां से वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे।

ध्वज झुका हुआ न हो। फटा या मैला ध्वज नहीं फहराया जाता। किसी दूसरे ध्वज या पताका को राष्ट्रीय ध्वज से ऊंचा या ऊपर नहीं लगाया जायेगा, न ही बराबर में रखा जायेगा। ध्वज पर कुछ भी लिखा या छपा नहीं होना चाहिए। झंडे को किसी वस्तु को प्राप्त करने, देने, पकड़ने अथवा ले जाने के पात्र के रूप में प्रयोग नहीं किया जायेगा।

ध्वज फट जाये या मैला हो जाये तो उसे एकांत में दफनाकर पूरा नष्ट किया जायेगा। ऐसा करते समय फोटोग्राफी या वीडियो ग्राफी न करवाया जाए, नियमों का सख्ती से पालन हो, ऐसा न करने वालों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!