Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रव्यापारियों ने रक्तदान की महत्ता बताते हुए किया रक्तदान

व्यापारियों ने रक्तदान की महत्ता बताते हुए किया रक्तदान

-

सोनभद्र । आज उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन , सोनभद्र के तत्वाधान में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया जिसमें रक्त दानियों ने बड़े ही उत्साह के साथ रक्तदान को महादान मानते हुए रक्तदान किया सभा को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष कौशल शर्मा ने कहा रक्तदान करने से कोई भी शारीरिक नुकसान नहीं होता हर स्वस्थ व्यक्ति तीन माह में एक बार रक्तदान कर सकता है । श्री शर्मा ने कहा कि एक यूनिट रक्त से चार लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है , उन्होंने कहा कि रक्त का कार्य जहां एक ओर शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन पहुंचाना वहीं दूसरी ओर यूरिया,कार्बन डाइऑक्साइड आदि उत्सर्जी पदार्थ को बाहर भी करता है ।

जिलाध्यक्ष श्री शर्मा ने विकसित देशों की चर्चा करते हुए कहा कि वहां अधिकांश रक्तदाता वैधानिक स्वयंसेवक होते हैं जो सामुदायिक आपूर्ति के लिए रक्तदान करते हैं। संगठन के जिला महामंत्री प्रितपाल सिंह ने कहा कि भारत में लगभग 12000 लोग रक्त की अनुपलब्धता के कारण मर जाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मानव रक्त का कोई विकल्प नहीं है । उन्होंने आगे कहा कि रक्तदान करना स्वास्थ्यप्रद है क्योंकि यह आपके शरीर को कुछ ही हफ्तों में रक्त को नवीनीकृत करके शरीर में जमा आयरन को भी साफ करता है । जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है उन्होंने आगे कहा कि खून आपके शरीर की एक डिलीवरी सेवा है जो ऑक्सीजन, पानी ,और पोषक तत्वों को आपके शरीर के सभी उत्तकों तक पहुंचाता है ।

लहू संस्था के कोषाध्यक्ष जसकीरत सिंह ने कहा कि आपका खून आपके इम्यून सिस्टम की विशेष कोशिकाओं और प्रोटीनों को वहां तक ले जाता है जहां इस उनकी जरूरत होती है आपका इम्यून सिस्टम रोगाणुओं और कैंसर कोशिकाओं जैसे आक्रमणकारियो के खिलाफ आपके शरीर का सुरक्षा तंत्र है ।

रक्तदान करने वालों में मुख्य रूप से पूजा अग्रहरि , धीरेंद्र अग्रहरि , जसकीरत सिंह , सुनील कुमार ,सरोज ,सुनील जायसवाल ,वसीर अहमद हाशमी एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में राजकुमार अग्रवाल , प्रशांत जैन ,शरद जायसवाल , प्रदीप जायसवाल , रवि जायसवाल ,दीप सिंह पटेल , टीपू वाली , विनोद जायसवाल ,राजेंद्र पाल सिंह ,संजय रघुवंशी ,शरण जायसवाल ,शिवम केशरी ,अमित वर्मा , सिद्धार्थ सांवरिया , शिवनाथ मेहता , अभिषेक गुप्ता ,अमित अग्रवाल ,नागेंद्र मोदनवाल ,अभिषेक केसरी , प्रदीप जायसवाल ,राजू केसरी ,लालमणि आदि लोगों का पूर्ण सहयोग रहा

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!