Tuesday, June 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशविपक्षी दलों के गठबंधन 'INDIA' पर बढ़ा विवाद , 26 पार्टियों के...

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘INDIA’ पर बढ़ा विवाद , 26 पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज

-

विपक्षी गठबंधन की बैठक बेंगलुरु में आयोजित हुई। इस दौरान विपक्षी मोर्चे का नया नाम I.N.D.I.A रखा गया। इस नाम को लेकर शुरू हुआ विरोध अब थाने तक चला गया है। इस नाम को लेकर 26 पार्टियों के दल के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।

नई दिल्ली। Indian Politics।  केंद्र की एनडीए सरकार के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए बेंगलुर में विपक्षी दलों के नेता एकजुट हुए। इस दौरान विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखा गया। इस नाम को रखने के लिए 26 पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। शिकायत में कहा गया: #INDIA नाम रखना एंबलम एक्ट 2022 का उल्लंघन है। इस एक्ट के तहत कोई भी ‘इंडिया’ नाम अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता, इससे लोगों की भावना आहत हुई है।

शिकायत में कहा गया है कि 26 राजनीतिक दलों ने देश के नाम का गलत इस्तेमाल किया है। आगे सभी 26 विपक्षी दलों के नाम लिखे गए हैं जो बेंगलुरु में हुई मीटिंग में हिस्सा थीं। विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखा है। इसका मतलब इंडियन नेशनल डिवेलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है। गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखने के बाद इसकी टैगलाइन Jeetega Bharat (जीतेगा भारत) रखी गई है। इसका लक्ष्य 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराना है।

शिकायत में क्या लिखी है बात?

शिकायतों में नियमों का हवाले देते हुए लिखा गया है कि एंबलम एंड नेम्स एक्ट के सेक्शन 3 के तहत कुछ नामों का इस्तेमाल वर्जित है। शिकायत में प्वाइंट 6 का भी जिक्र है। लिखा है कि इसके मुताबिक, किसी भी शख्य द्वारा यूनियन ऑफ इंडिया और इंडिया नाम का इस्तेमाल वर्जित है। आगे लिखा है कि गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखकर 26 पार्टियों ने नियम का उल्लंघन किया है। इसलिए उनको एक्ट के सेक्शन 5 के तहत सजा होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें । Chamoli Accident : चमोली में अलकनंदा नदी के तट पर बड़ा हादसा , ट्रांसफॉर्मर फटने से पन्द्रह लोगों की मौत

इसमें दोषी पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना लग सकता है। पहले I.N.D.I.A. बनाम भारत की लड़ाई विपक्षी नेताओं की मीटिंग के बाद ऐलान हुआ कि 26 पार्टियों के इस गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. होगा। इसके बाद विपक्षी पार्टियों को भारतीय जनता पार्टी ने निशाने पर लिया। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन का नाम एनडीए यानी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन है।

Indian national developmental inclusive alliance ,I.N.D.I.A. , Indian politics , opposition party in India , sonbhdra news , sonbhdra khabar, vindhyaleader news,

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!