Tuesday, February 27, 2024
Homeदेशलुधियाना हादसा : जहरीली गैस के रिसाव से अब तक 11 की...

लुधियाना हादसा : जहरीली गैस के रिसाव से अब तक 11 की मौत

-

लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीमों और जिला प्रशासन की टीमों ने गैस लीक मामले में अलग-अलग जगहों पर सैंपल लिए थे, जिनमें हाइड्रोजन सल्फाइड गैस मिश्रण के लक्षण पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि आमतौर पर सीवेज में मीथेन गैस होती है. उन्होंने कहा कि मजिस्‍ट्रेट जांच के भी आदेश दिए गए हैं और एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

नई दिल्‍ली : पंजाब के लुधियाना जिले के ग्यासपुरा इलाके में रविवार को कथित तौर पर जहरीली गैस के रिसाव के कारण तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई. साथ ही इस घटना में चार अन्‍य लोग बीमार भी हो गए हैं. घटना के बाद इलाके को सील कर दिया गया, निवासियों को बाहर निकाल लिया गया और NDRF की टीम मौके पर पहुंच गई है. एक अधिकारी के मुताबिक, मौके से लिए गए सैंपल में हाइड्रोजन सल्‍फाइड गैस के मिश्रण के लक्षण पाए गए हैं. वहीं इस घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान सहित अन्‍य नेताओं ने शोक जताया है. 

साथ ही इस मामले में लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीमों और जिला प्रशासन की टीमों ने गैस लीक मामले में अलग-अलग जगहों पर सैंपल लिए थे, जिनमें हाइड्रोजन सल्फाइड गैस मिश्रण के लक्षण पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि आमतौर पर सीवेज में मीथेन गैस होती है. उन्होंने कहा कि मजिस्‍ट्रेट जांच के भी आदेश दिए गए हैं और एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि इस संबंधी सैंपल पोलूशन कंट्रोल बोर्ड को सौंप दिए गए है. 

अमित शाह ने अपने एक ट्ववीट में कहा, “पंजाब के लुधियाना में हुई गैस लीक की दुर्घटना दुःखद है. एनडीआरएफ की टीम मौके पर राहत-बचाव कार्य में जुटी हुई है. हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.” 

वहीं पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट में कहा, “लुधियाना के गैसपुरा इलाके में गैस रिसाव की घटना बेहद दर्दनाक है. पुलिस, जिला प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद हैं. हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है.”

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, “पंजाब के लुधियाना के ग्यासपुरा में जहरीली गैस लीक से हुई मौत की घटना अत्यंत दुःखद. घटना में बिहार के गया जिले के रहने वाले एक ही परिवार के 5 लोगों की मृत्यु हुई है. बिहार के मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान दिया जाएगा. स्थानिक आयुक्त, नई दिल्ली को पंजाब सरकार से आवश्यक समन्वय स्थापित कर मृतकों के पार्थिव शरीर को उनके घर तक लाने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.”

पुलिस के मुताबिक, हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें पांच महिलाएं और छह पुरुष शामिल हैं. पुलिस ने कहा कि घटना में मारे गए लोगों में 10 और 13 साल के दो लड़के शामिल हैं.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!