Friday, April 19, 2024
Homeबिग ब्रेकिंगलखनऊ के होटल लेवाना में लगी आग, चार की मौत , सीएम...

लखनऊ के होटल लेवाना में लगी आग, चार की मौत , सीएम ने दिए जांच के आदेश

-

राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में स्थित लेवाना होटल में आग लग गई. सरकार ने चार लोगों की मौत की पुष्टि की है और सात लोग अस्पताल में भर्ती हैं. 20 लोगों को सकुशल बाहर निकाला जा चुका है. सीएम योगी ने इस घटना पर शोक जताया है. सीएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

लखनऊ: राजधानी में सुबह हजरतगंज के मदन मोहन मालवीय मार्ग स्थित होटल लेवाना सूट में भीषण आग लग गई. होटल में फंसे 12 लोगों को अब तक अस्पताल पहुंचाया जा चुका है. वहीं, 20 से ज्यादा लोगों को होटल से निकला गया है. 3 घंटे से लगी आग के कारण अभी भी होटल के दो फ्लोर से धुएं के गुब्बार निकल रहे है , जिससे फोर्स को रेस्क्यू करने में दिक्कत आ रही है. डीजी फायर अविनाश चंद्रा के मुताबिक, पूरे जिले की सभी फायर टेंडर इस रेस्क्यू में लगाए गए हैं. अभी अंदर और कितने लोग हैं उसके लिए रेस्क्यू टीम को अंदर भेजा गया है. बताया जा रहा है कि होटल में लगी आग से चार लोगों की मौत हुई है. इसकी पुष्टि डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने की है. होटल लेवाना से दो और बॉडी को रेस्क्यू टीम ने रिकवर किया है. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी मौके पर हैं. उन्होंने माना कि इस होटल का निर्माण भी आवासीय नक्शे पर किया गया है. वहीं, डीजी हेल्थ डॉ. लिली सिंह मरीजों का हालचाल जानने के लिए सिविल अस्पताल पहुंचीं हैं.

होटल लेवाना अग्निकांड में दो मृतकों की पहचान हुई है. इसमें एक का नाम साहिबा कौर और दूसरे का नाम गुरनूर आनंद है. बताया जा रहा है कि ये दोनों मंगेतर थे. दोनों गणेशगंज के सरायफाटक केनिवासी थे. पारिवारिक जनों के मुताबिक, होटल में पार्टी चल रही थी, जहां ये दोनों गए थे.

लखनऊ के मदन मोहन मालवीय स्थित 4 फ्लोर के होटल लिवाना सूट के दूसरे व तीसरे फ्लोर में सुबह 7:30 बजे आग की सूचना मिली. इसके बाद मौके पर 10 फायर टेंडर ने मौके पर पहुंचकर आग में काबू पाने के लिए रेस्क्यू शुरू किया. लेकिन, आग इतनी भयानक थी कि शहर के सभी फायर टेंडर को होटल लेवाना में आग पर काबू पाने के लिए लगा दिया गया. मौके पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने अब तक 20 लोगों को होटल से बाहर निकाला है.

डीएम सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि होटल में लगी आग से फैले धुंए में दम घुटने से होटल में ठहरे लोग बेहोश हो गए थे, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. अब तक निकाले गए लोगों में 10 लोगों को सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है. होटल के दूसरे व तीसरे फ्लोर में आग की वजह से धुंआ बहुत है, जिसके कारण अभी यह कहना मुश्किल है कि होटल के अंदर और कितने लोग फंसे हुए हैं. डीएम के मुताबिक, जेसीबी व बुल्डोजर की मदद से होटल की दीवार तोड़ी जाएगी, जिससे फायर व एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम अंदर जा सके.

दूसरे और तीसरे फ्लोर में लगी है आग

होटल लिवाना 4 फ्लोर का है. इसके दूसरे व तीसरे फ्लोर में रूम हैं. इन्हीं दोनों फ्लोर में आग लगी हुई है. बताया जा रहा है कि करीब 25 लोग होटल में रुके हुए थे. चीफ फायर ऑफिसर विजय सिंह के मुताबिक, होटल के दूसरे फ्लोर में आग का धुंआ काफी है. तीसरे फ्लोर से लगभग सभी को निकाल लिया गया है. लेकिन, दूसरे फ्लोर में अभी भी कितने लोग फंसे हुए हैं यह कहना मुश्किल है, क्योंकि वहां धुएं के कारण विजिबिलिटी जीरो है.

घायलों के नाम.

कमरा नंबर 204 में ठहरा गेस्ट नहीं दे रहा रिप्लाई

अधिकारियों के मुताबिक, होटल लेवाना में कुल 30 कमरे हैं. इसमें 18 कमरे बुक थे और 25 लोग ठहरे हुए थे. वहीं, 18 होटल कर्मचारी भी आग लगने के समय होटल में ही मौजूद थे. होटल के कर्मचारी के मुताबिक, होटल के दूसरे फ्लोर में कमरा नंबर 214 में ठहरे गेस्ट के मोबाइल नंबर पर कॉल की जा रही है. लेकिन, उनका फोन नहीं उठ रहा है. वहीं, जिन्हें अब तक रेस्क्यू किया गया है, उसमें भी कमरा नंबर 204 गेस्ट शामिल नहीं है. अधिकारियों के मुताबिक, रेस्क्यू टीम ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ होटल के अंदर गई है. और हर कमरे में जाकर देखा जा रहा है.

मास्टर की न होने से अंदर जाने में ही रही दिक्कत

होटल के जिस दूसरे व तीसरे फ्लोर में आग लगी है, उसमें फायर व एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम बाहर से घुसने को कोशिश कर रही है. लेकिन, उसमें ज्यादा समय लग रहा है. वहीं, होटल में इमरजेंसी एग्जिट पॉइंट भी मौजूद नहीं है. जब रेस्क्यू टीम मुख्य सीढ़ी से अंदर जाने की कोशिश करने लगी तो दरवाजे लॉक थे. जिस कारण रेस्क्यू टीम ने होटल मैनेजमेंट से मास्टर चाभी मांगी, जिस पर होटल मैनेजमेंट ने हाथ खड़े कर दिए और कहा कि चाभी उनके पास नहीं है.

पड़ोसी जिलों से मंगवाए जा रहे फायर टेंडर

डीजी फायर सर्विस अविनाश चंद्रा ने बताया कि होटल में आग बुझाने व लोगों को सकुशल बाहर निकालने के लिए हमने पूरी ताकत लगा दी है. अब तक फायर सर्विस की 20 फायर टेंडर व 100 से अधिक जवान लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि आस पास के जिलों से भी फायर टेंडर मंगवाए गए हैं, जिससे जल्द से जल्द आग पर काबू पाकर अंदर फंसे सभी लोगों को निकाला जा सके. वहीं, होटल से लोगों को निकालने के लिए कुछ एनजीओ के लोग भी आगे आए हैं. एक उम्मीद ऐसी भी है कि एनजीओ अपने 6 लोगों व 2 एम्बुलेंस के साथ मौके पर पहुंची है और रेस्क्यू टीम की मदद कर रही है.

होटल अग्निकांड की जांच के लिए सीएम ने की गठित की टीम

होटल लेवाना में लगी आग का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है. सीएम ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों का समुचित व फ्री उपचार कराने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर तत्काल पहुंचने और राहत- बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. वहीं, सीएम ने होटल अग्निकांड में जांच बैठा दी है. अग्निकांड की जांच मंडलायुक्त लखनऊ और पुलिस कमिश्नर की संयुक्त टीम करेगी.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!