Thursday, June 20, 2024
Homeधर्मरामनवमी पर भव्य शोभायात्रा निकालने की तैयारी

रामनवमी पर भव्य शोभायात्रा निकालने की तैयारी

-

आकर्षक झांकियों का समूह होगा शोभा यात्रा में शामिल
—-पूरे नगर को सजाया जाएगा

16 मार्च 2023 को प्रमोद गुप्ता के आवास पर रामनवमी शोभा यात्रा की चल रही तैयारी के मद्देनजर एक आवश्यक बैठक बुलाई गई जिसमे तय हुआ कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी रामनवमी के शुभ अवसर पर भव्य श्री राम शोभायात्रा दिनांक 30 मार्च 2023 को समय दोपहर 2:00 बजे से श्री राम जानकी मंदिर विजयगढ़ वाटिका के सामने से निकाली जाएगी। उक्त बैठक में यात्रा को भव्य स्वरूप देने के लिए कमेटी के सदस्यों द्वारा विचार विमर्श किया गया। बैठक की अध्यक्षता डाक्टर धर्मवीर तिवारी व संचालन प्रमोद गुप्ता ने किया। अखाड़ा परिषद के संरक्षक शिव शंकर गुप्ता व जितेंद्र सिंह ने कहा किअयोध्या नरेश परमपूज्य भगवान श्रीराम के जन्मदिन के अवसर पर भारत एवं समस्त विश्व में रामनवमी का पर्व मनाया जाता हैं ,इस साल रामनवमी 30 मार्च 2023 को मनाई जानी हैं, कहते हैं कि चैत्र शुक्ल नवमी तिथि को पुरुषोत्तम श्रीराम अयोध्या में अवतरित हुए थे,राम नवमी के दिन ही विष्णु के अवतार के रूप में राम धरती पर आए, उनके अन्यय भक्त गोस्वामी तुलसीदास जी ने भी रामनवमी के दिन ही रामचरितमानस की शुरुआत की थी। भक्त इस दिन उपवास रखते हैं ऐसी मान्यता हैं कि व्रत रखने से साधक सभी पापों से मुक्त हो जाता हैं।


संरक्षक हर्ष अग्रवाल ने कहा कि यात्रा को भव्य स्वरूप देने के लिए मेन टू मेन को जोड़ना पड़ेगा । हर वर्ग के व्यक्ति को यात्रा में आमंत्रित करना व अखाड़ा परिषद से जोड़ना ताकि यात्रा को भव्यता प्रदान हो सके।
अखाड़ा समिति के अध्यक्ष व महामंत्री धर्मवीर तिवारी व प्रमोद गुप्ता ने कहा कि यात्रा का शुभारंभ राम जानकी मंदिर विजयगढ़ वाटिका से प्रारंभ होकर मेन चौक से धर्मशाला फिर धर्मशाला से चंडी होटल और चंडी होटल से मेन चौक होते हुए बरौली चौराहा ,बरौली चौराहा से महिला थाना होते हुए राम जानकी मंदिर पर पहुंचेगी । यात्रा के मार्ग में भव्य श्री राम दरबार शोभा यात्रा का जनमानस द्वारा स्वागत ,पुष्प वर्षा जलपान इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। वह यात्रा में राम दरबार की झांकी के साथ-साथ गणेश जी की झांकी, राधा कृष्ण की झांकी, भारत माता की झांकी, विष्णु भगवान की झांकी इत्यादि झांकियां पूरे वातावरण को राममय बना देगा ।


अखाड़ा समिति के श्रवण जी व आनंद मिश्रा ने कहा कि पूरे नगर को भगवामय करने के लिए नगर के प्रत्येक मकानों व प्रत्येक खंभों पर व सड़क के मार्गों पर भगवा रंग से ध्वज पताका झंडी इत्यादि से नगर को सजा दिया जाएगा।
संगम गुप्ता व मनोज जालान ने कहा कि यात्रा में लोगों को आमंत्रित करने के लिए वार्ड वाइज टोली बनाई जाएगी और वार्डों में संपर्क कर लोगों को यात्रा में आने के लिए आमंत्रण पत्र बांटा जाएगा।


बैठक में मुख्य रूप से आलोक सिंह रविंद्र केसरी रवि जायसवाल मनीष अग्रहरि श्याम उमर आशीष केसरी अखिलेश कश्यप विनय भारती उमेश केसरी सत्यम सोनी चंदन सोनी विनोद गुप्ता पिंटू गुप्ता रवि केसरी इत्यादि लोग बैठक में शामिल हुए

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!