Tuesday, February 27, 2024
Homeदेशयूपी चुनाव : AAP नेता संजय सिंह की अखिलेश यादव से भेंट...

यूपी चुनाव : AAP नेता संजय सिंह की अखिलेश यादव से भेंट के बाद सियासी अटकलें तेज, मायने तलाश रहे लोग..

-

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

यूपी की इस ‘जंग’ में आम आदमी पार्टी यानी AAP, अखिलेश यादव और उनके दल के पक्ष में सामने आई है.

नई दिल्‍ली । आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को आम चुनाव-2024 के पहले ‘सेमीफाइनल’ की तरह माना जा रहा है. सत्‍तारूढ़ बीजेपी को इन चुनावों में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से कड़ा मुकाबला मिलने की संभावना है.

अखिलेश की सपा ने चुनाव के पहले कुछ छोटे दलों के साथ गठजोड़ कर  अपनी ताकत  बढ़ाने का प्रयास किया है. कुछ अन्‍य छोटे दल भी सपा के साथ गठबंधन की कोशिश में जुटे हैं. इस सिलसिले में ‘आप’ सांसद संजय सिंह ने आज अखिलेश यादव से मुलाकात की. उधर, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्‍णा पटेल ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी का समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन आज हो गया, सीटों बाद में तय होंगी.

हलांकि बीजेपी और सपा के अलावा मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी और प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी भी मैदान में उतरी है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने भी मुस्लिम बहुत स्‍थानों पर प्रत्‍याशी उतारने का फैसला किया है. इन तमाम पार्टियों की मौजूदगी के बावजूद मुख्‍य मुकाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच ही रहने की संभावना जताई जा रही है.

आम आदमी पार्टी यूपी में भी जमीन तलाश रही है. ,इसके लिए पार्टी के नेता अयोध्‍या से लेकर अखिलेश तक पहुंच रहे हैं. ‘आप’ के अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया दोनों अयोध्‍या का दौरा कर चुके हैं. AAP के नेता संजय सिंह ने बुधवार को एक ट्वीट किया, इसमें उन्‍होंने लिखा, ‘भाजपा के कुशासन से यूपी को मुक्त कराने के लिये समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से सार्थक मुलाक़ात हुई और समान मुद्दों पर रणनीतिक चर्चा हुई. ‘

दोनों के बीच सियासी हालात और गठबंधन को लेकर चर्चा हुई. हालांकि अभी सीटों के बंटवारे पर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. बैठक के बाद ‘आप’ सांसद संजय सिंह ने कहा कि यह पूरी तरह से व्यक्तिगत मुलाकात थी. अखिलेश और संजय सिंह के बीच हुई इस मुलाकात के सियासी जानकार मायने तलाशने में जुट गए हैं

सपा का आरएलडी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, महान दल और अपना दल कामेरावादी से गठबंधन हो  गया है और ‘आप’ तथा शिवपाल यादव की  प्रगतिशील समाजवादी पार्टी अभी कतार में हैं. आज यह चर्चा उठी कि असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM से भी अखिलेश अलायंस कर रहे हैं लेकिन  AIMIM की ओर से इसका खंडन किया गया है .

AIMIM प्रवक्‍ता असीम वकार ने कहा, ‘हमारी किसी से कोई बात नहीं चल रही. गुमराह किया जा रहा है लेकिन एक बात साफ कर दूं कि अगर अखिलेश जी हमसे गठबंधन चाहते हैं तो हम तैयार हैं. हम लखनऊ में उपलब्‍ध हैं.’ राष्‍ट्रीय लोकदल का पश्चिमी यूपी में खासा जनाधार माना जाता है.

समझा जाता रहा है कि किसानों की नाराजगी, यूपी में बीजेपी को भारी पड़ सकती है. हालांकि पीएम मोदी ने कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर किसानों की इस नाराजगी को दूर करने का का प्रयास किया है लेकिन इसका कितना असर होगा, आगे आने वाले दिनों में ही पता चलेगा.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!