Saturday, April 20, 2024
HomeUncategorizedम प्र के ठठरा में हुई बालू लीज की आड़ में यू...

म प्र के ठठरा में हुई बालू लीज की आड़ में यू पी की सीमा में घुसकर अवैध खनन करने की एनजीटी में हुई शिकायत

-

सोनभद्र। अभी हाल ही में अपर आयुक्त विंध्याचल मंडल के नेतृत्व में एक जांच टीम कनहर नदी पर संचालित कोरगी बालू साइड पर जांच के लिए पहुंची तो वहां का नजारा देख दंग रह गयी । आयुक्त के अगुवाई वाली टीम ने माना कि यहां चल रहा खनन बुंदेलखंड में चल रहे खनन से भी बुरी स्थिति में है ।
ऐसा ही नजारा आपको यूपी-एमपी बार्डर पर चलने वाली बालू की साइड पर भी देखने को मिल जाएगा । जहां मध्यप्रदेश के ठठरा में सोन नदी क्षेत्र में बालू की लीज की गई है लेकिन शिकायतकर्ता कमलेश सिंह की माने तो जहां लीज हुई है वहां बालू न होने के कारण उठान उत्तर प्रदेश की सीमा में पड़ने वाले सोन नदी क्षेत्र से की जा रही है । जिसके लिए बकायदे सोन नदी पर अवैध पुल का निर्माण भी किया गया है।

शिकायतकर्ता कमलेश सिंह ने एनजीटी को पत्र के माध्यम से शिकायत करते हुए कहा कि चूंकि खनन सोन नदी में है जो 30 जून तक कानूनी रूप से संचालित रहेगा और 30 जून के बाद जुलाई से बारिश का मौसम आ जाने के कारण जब सोन नदी में पानी बढ़ेगा तो नदी के बहाव से मौजूद उक्त अवैध खनन के साक्ष्य नष्ट हो जायेंगे । इसलिये तत्काल कमेटी बनाकर लीज की आड़ में किये जा रहे अवैध खनन स्थल का निरीक्षण कराकर लीज धारकों द्वारा किये गए अवैध खनन के साक्ष्य को एकत्र कर लिया जाय ।
शिकायतकर्ता का आरोप है कि जिला प्रशासन द्वारा इस तरह के अवैध खनन पर कोई रूची नही ली जा रही है और प्रतिबन्धित क्षेत्र सोनभद्र के मध्य प्रदेश के ठठरा के सीमांत क्षेत्र उत्तर प्रदेश की सीमा में घुसपैठ कर सोन नदी में अवैध खनन जारी है जिससे पर्यावरण की भारी क्षति के साथ-साथ मा० न्यायालय के आदेश दिनांक 19 मई 2023 की अवमानना भी की जा रही है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!