Saturday, February 4, 2023
spot_img
Homeसोनभद्रमेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान को अधिकारी समन्वय बना कर सफल बनाने...

मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान को अधिकारी समन्वय बना कर सफल बनाने – मुख्य विकास अधिकारी

सोनभद्र। मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मदारी अभियान/व्यक्तिगत सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्यो उसके संचालन के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में ए0डी0ओ0 पंचायत, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ बैठक की, बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान को सफल बनाने हेतु सभी घरों पर प्लास्टिक के बोरों को टांगा जाये ।

उन्होंने कहा कि यदि घर से बोरी हट गयी हो तो पुनः दुसरी बोरी को टांगा जाये सभी बोरों पर मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान का स्लोगन अनिवार्य रूप से लिखा जाये सभी घर के लोगो को ये समझाया जाये कि प्लास्टिक को कहीं घर से बाहर न फेकें, घर में आने वाले प्लास्टिक को बोरी में ही रखे सभी अधिकारी मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी को सफल बनाने हेतु पहले ग्राम सभा के एक-एक मोहल्ले को प्लास्टिक मुक्त कराये और मोहल्ले के निवासीयों से यह प्रमाण पत्र प्राप्त करे कि हमारा मोहल्ला पुरी तरह से प्लास्टिक मुक्त है।

प्रत्येक गाॅव में सफाई कर्मचारी माह के 20 से 25 तारीख तक सभी घरों के बोरियों को प्लास्टिक इकठ्ठा करें जिसे निस्तारण हेतु सिमेन्ट फैक्ट्री को भेजा जाये। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने सामुदायिक शौचालय का उपयोग प्रारम्भ किये जाने के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली और निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सामुदायिक शौचालय में पानी की व्यवस्था, विद्युत की व्यवस्था व शौचालय का समय से संचालन किया जाना सुनिश्चित कराये जो भी कमिया हो उसे एक सप्ताह के भीतर उसे पूर्ण कर लिया जाये ।

अन्यथा मेरे द्वारा निरीक्षण के दौरान यदि शौचालय संचालित अवस्था में नहीं पाया गया तो संचालत अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी इसी प्रकार उन्होने व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण कार्यो आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण हेतु द्वितीय किस्त की धनराशि शौचालय के निर्माण कार्य प्रारम्भ होने के उपरान्त ही मांगी जाये।

यदि निर्माण कार्य प्रारम्भ होने के पूर्व ही द्वितीय किस्त की मांग की जाती है तो सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी। इसी प्रकार उन्हाने प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, मनरेगा योजना अन्तर्गत के अमृत सरोवर आदि निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा की और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्धारित समय अवधि के अन्तर्गत सभी निर्माण कार्य पूर्ण किये जाये प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास योजना के पात्र लाभार्थीयों का सत्यापन भी निर्धारित समय में पूर्ण कर लिया जाये।

इस दौरान उन्होने सभी अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयेजन 11 अगस्त से 17 अगस्त तक किया जायेगा।

इस दौरान गाॅवों में लोगों के अन्दर राष्ट्र प्रेम की भावना को जागृत करते हुए लोगों को घरो में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक तक झण्डा लागाने हेतु प्रेरित करें और खुद स्वयं भी 15 अगस्त के दिन ध्वजारोहण का कार्य करें।

बैठक में जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चैहान, परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण आर0एस0 मौर्य, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, डी0सी0एन0आर0एल0एम0 ए0के0 जौहरी, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित सम्बन्धितगण अधिकारी उपस्थित रहें।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News