Saturday, April 20, 2024
HomeUncategorizedमुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत सोनभद्र में 223 जोड़ों के विवाह ...

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत सोनभद्र में 223 जोड़ों के विवाह  हुए सम्पन्न

-

सोनभद्र । ‘‘मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ के अन्तर्गत आज विकास खण्ड राबर्ट्सगंज के डायट परिसर में 223 जोड़ों का विवाह भव्य तरीके से सम्पन्न हुआ, इसमें रावर्टसगंज ब्लाॅक-76, घोरावल में-57, करमा में-16, चतरा में-50 व नगवाॅ में-24 यानी कुल 223 जोड़ों की शादी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान उरमौरा राबर्ट्सगंज परिसर में धूम-धाम के साथ धार्मिक रीति-रिवाजों से शादी सम्पन्न करायी गयी, जिसमें 219 हिन्दू समाज के व 04 मुस्लिम समाज के जोड़ें शादी में शामिल रहें।

शादी समारोह में मा. सासंद पकौडी लाल जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, जिलाध्यक्ष भाजपा नन्दलाल गुप्ता व मा. विधायक घोरावल के प्रतिनिधि श्री सुरेन्द्र मौर्य, जनप्रतिनिधिगण, अधिकारिगण सम्मलित रहे इस दौरान धार्मिक पूजा, जयमाल, सिन्दूरदान, शादी के सात फेरे कराकर शादी सम्पन्न करायी गयी शादी समारोह में भोज का भी आयोजन किया गया ।

शादी समारोह में बारात आयी, बारात का स्वागत किया गया, वर व वधु पक्ष के लोगों का सेवा सत्कार भी किया गया, शादी समारोह में जहां हिन्दू समाज के 219 जोड़ों का हिन्दू रीति-रिवाज से शादी सम्पन्न हुई, वहीं 04 मुस्लिम जोड़ों की शादी निकाहनामे के साथ हुईं। उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी ।

शादी के वधु को 35 हजार रूपये का स्वीकृति-पत्र और 10 हजार रूपये का घर-गृहस्थी का सामान दिया गया। सामान में विभिन्न प्रकार के बर्तन का सेट, चुनरी, साड़ी शादी के लिए एक सेट, वधु के लिए तीन सेट साड़ी, 5 लीटर का प्रेशर कूकर, एक जोड़ी चांदी की पायल, चांदी की बीछिया, एक बड़ा कलश, सरकार की तरफ से दिया गया, इस प्रकार से सरकार की तरफ से प्रति जोड़ा 51 हजार रूपये का खर्च किया गया।

इस मौके पर घराती व बाराती के पक्ष के जो नागरिक मौके पर पहुंचे सभी का सत्कार किया गया और लजीज पकवान भी खिलाये गये, शंख ध्वनि से शादी समारोह श्री गणेश किया गया और पंचांग पूजन धार्मिक रीति-रिवाज से किया गया।

शादी समारोह को सम्बोधित करते हुए मा. सांसद पकौड़ी लाल कोल ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जाये, इसके लिए योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाये, जिससे कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकारी की योजनाओं से वंचित न रहें।

इस दौरान जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने कहा कि धार्मिक रिति-रिवाज के साथ समाज के हर वर्ग के व्यक्तियों का मा. मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत शादी समारोह सम्पन्न हो रहा है इस शादी समारोह में सम्मलित होकर लोग काफी हर्ष व प्रफुल्लित हो रहे है यह प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है।

शादी समारोह में मा. जिलाध्यक्ष अपना दल(एस.) सत्यनारायण पटेल, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर, डी.सी. मनरेगा रमेश यादव, जिला कृषि अधिकारी एच.आर. मिश्रा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी/जिला सूचना अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों, मीडिया के पदाधिकारियों सहित वर तथा वधू पक्ष के परिवारजन आदि ने शादी समारोह कार्यक्रम में सकारात्मक सहयोग किया।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!