Saturday, April 13, 2024
Homeदेशमणिपुर से NDA की सहयोगी सरकार पर संकट के बादल ?...

मणिपुर से NDA की सहयोगी सरकार पर संकट के बादल ? कुकी पीपुल्स अलायंस ने सरकार से समर्थन लिया वापस

-

कुकी पीपुल्स अलायंस ने मणिपुर में एन बीरेन सिंह सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। ये फैसला ऐसे समय में किया गया है, जब मणिपुर हिंसा को लेकर बीरेन सरकार कटघरे में खड़ी है।

इंफाल: मणिपुर के राजनीतिक जगत से एक बड़ी खबर सामने आई है। एनडीए सहयोगी कुकी पीपुल्स अलायंस ने मणिपुर में एन बीरेन सिंह सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। बता दें कि मणिपुर विधानसभा में कुकी पीपुल्स अलायंस के दो विधायक हैं।  कुकी पीपुल्स अलायंस ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है, जब बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार हिंसा को नियंत्रित करने में असमर्थता को लेकर आलोचनाओं का शिकार बनी हुई है। इस हिंसा में 160 से अधिक लोग मारे गए हैं।

कब शुरू हुई थी हिंसा?

मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में 3 मई को पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद मणिपुर में हिंसक झड़पें भड़क उठी थीं। ये झड़पें आरक्षित वन भूमि से कुकी ग्रामीणों को बेदखल करने पर तनाव के बाद शुरू हुईं। 

यह भी पढ़ें । मोदी सरनेम केस में राहुल गांधी को बड़ी राहत , सुप्रीम कोर्ट ने सजा पर लगाई रोक

बता दें कि मणिपुर की आबादी में मेइती लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं। दूसरी ओर, नागा और कुकी जैसे आदिवासी, आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिले में रहते हैं।

Manipur News , N Biren singh , cm manipal , sonbhdra news , sonbhdra khabar , vindhyleader news

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!