Tuesday, June 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रभूगर्भ जल स्तर को किया जायेगा रिचार्ज–डीएम

भूगर्भ जल स्तर को किया जायेगा रिचार्ज–डीएम

-

सोनभद्र । गर्मी के दिनों में जनपद सोनभद्र का जलस्तर नीचे चले जाने के कारण हैंडपंप समरसेबल एवं कुएं सूख जाते हैं। जिससे पेयजल की समस्या उत्पन्न हो जाती है। भूगर्भ जल स्तर रिचार्ज ना होने के कारण जनपद में ऐसी परिस्थिति पैदा हो रही है, जिसके निस्तारण के लिए सोनभद्र के जिला अधिकारी चंद्र विजय सिंह ने भूगर्भ जल के रिचार्ज की कार्य योजना बनाई है।


ग्राम पंचायतों में सूख गए बोर का किया जाएगा प्रयोग

जिसमें ग्राम पंचायतों में जो बोर फेल हो गए हैं या खराब हो गए हैं उसको डिप बोरवेल रिचार्ज पीट बनाया जाएगा जिससे कि बरसात का पानी बोरवेल के माध्यम से भूगर्भ जल में भेजा जा सके एवं भूगर्भ जल को रिचार्ज किया जा सके।

जनपद सोनभद्र पहाड़ी एरिया है इसलिए बरसात का पानी भूगर्भ जल को रिचार्ज नहीं कर पाता पत्थर के नीचे के लेयर को रिचार्ज करने के लिए पानी को उसके नीचे भेजना पड़ेगा। जनपद में छोटे-छोटे सोक पीट एवं तालाब बनाए गए हैं जिससे प्रथम लेयर का पानी रिचार्ज हो जाता है लेकिन गर्मी के दिनों में वह पानी भी कम हो जाता है।

हम पेयजल एवं सिंचाई के लिए भूगर्भ जल के द्वितीय एवं तृतीय का पानी प्रयोग करते हैं इसलिए वह पानी रिचार्ज किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए ग्राम पंचायतों में खराब बोर पर 2 मीटर लंबाई 2 मीटर चौड़ाई एवं 2 मीटर गहराई का गड्ढा खोदकर उसको पक्की जुड़ाई कराया जाना है ।

तथा उसको छत एवं बरसात के सरफेस वाटर का पानी से उसको रिचार्ज किया जाना है। जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में प्रथम पेज में 1258 रिचार्ज पीट बनाए जाने का अभियान आज शुरू किया गया।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने ग्राम पंचायत केकराही में मॉडल बोरवेल का निरीक्षण किया एवं दीप बोर वेल रिचार्ज पीट को अभियान चला कर सभी ग्राम पंचायतों में कराए जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि रिचार्ज पीट में 400 लीटर पानी प्रति मिनट जमीन के अंदर भेजा जा सकता है।

एक बरसात में एक 500000 लीटर पानी भेजा जा सकता है। जनपद में पेयजल के संकट के निस्तारण का यह एक बेहतर तरीका है। गूगल रिचार्ज करने के लिए सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान इस कार्य में आगे आए एवं अपने ग्राम पंचायतों में बोरवेल रिचार्ज का निर्माण कराएं साथ ही जनपद के लोगों को का भी आह्वान किया की अपने मकान बनाते समय लोग रिचार्ज पीट भी अवश्य बनाएं ।

ग्राम पंचायत केकराही में बनाए गए मॉडल रिचार्ज पीट के निरीक्षण के समय जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, डीसी अनिल केशरी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत करमा ब्रिजेश सिंह, सचिव और ग्राम प्रधान केकराही उपस्थित रहे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!