Thursday, June 20, 2024
Homeलीडर विशेषभाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अनिल द्विवेदी, जिलाधिकारी से मिल जिले मे चल...

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अनिल द्विवेदी, जिलाधिकारी से मिल जिले मे चल रहे कोयले के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने तथा इसमें संलिप्त लोगों पर कार्यवाही करने के लिए दिया पत्र

-

सोनभद्र। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य (भाजपा’यूथ’)उ.प्र. एवं पू.उपाध्यक्ष सोनभद्र बार एशोसिएशन-सोनभद्र (एडवोकेट),अनिल द्विवेदी(गिरजाशंकर) ने जिलाधिकारी सोनभद्र से मुलाकात करके कोयले के अवैध परिवहन,भण्डारण, व उसमे मिलावट कर रहे कोयला माफियाओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए एक पत्र सौप कोयले के अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों के खिलाफ जाँच कर कार्यवाही का अनुरोध किया है।


भाजपा नेता अनिल द्विवेदी ने बातचीत के दौरान बताया कि सोनभद्र के सलईबनवा में रेलवे ट्रैक, वन-भूमि,सरकारी जमीन मिलाकर सैकड़ों एकड़ में कोयला माफियाओं द्वारा मिलावटी-कोयले का भण्डारण किया गया है ,जो पूर्णतया अवैध है, यह कोयला कहा से आता हैं?कहाँ जाता हैं? इसका किसी भी सक्षम अधिकारी के पास कोई जवाब नहीं हैं। कोयला ट्रक व रेलवे दोनों मार्ग से परिवन हो रहा है, सलईबनवा मे कोयला किस खदान से आता और किसके नाम पर ठेका-टेन्डर हैं यह भी हवा-हवाई हैं। कोयला आता है और उसमें लगभग 50 प्रतिशत गीली-पहाड़ी मिट्टी मिलावट की जाती हैं तब उसको पुनः ट्रको व ट्रेनों पर लोडिंग कर बाहर दूसरे प्रदेशो में भेज दिया जाता है। इस अवैध कोयला भण्डारण व परिवहन से सरकार को करोड़ों रुपया राजस्व का भी चूना लग रहा है और कोयले के इस अवैध कारोबार से कोल माफिया अकूत अरबों की अवैध कमाई कर इसे कारोबार में संलिप्त सिन्डीकेट के लोगों द्वारा आपस में बंदर-बांट कर लिया जा रहा है।


विगत में कुछ महीने पूर्व अपर जिलाधिकारी द्वारा एन सी एल की परिसीमा के बाहर रखे हजारों टन कोयले का आकस्मिक निरिक्षण कर एक एफ.आई.आर. दर्ज कर बिना किसी वैध कागजात के स्टोर कर रखे गए हजारों टन कोयले को सीज(सील) कर आगे की जाँच की कार्यवाही की गई पर नतीजा शिफर ही रहा । भाजपा नेता अनिल द्विवेदी ने बताया की चुनावी आचार संहिता लगने के बाद से कुछ जिम्मेदारों  की मिली भगत से अवैध कोयला भण्डारण व परिवहन का बहुत बड़ा खेल चल रहा है। इसके बदले में उक्त मिलावट के धंधे में संलिप्त लोगों को मोटी अवैध कमाई हो रही हैं।जिलाधिकारी से इस प्रकरण पर गंभीर व विस्तृत बात-चीत हुई है। जिलाधिकारी ने सभी संम्बन्धित विभागों जैसे खनन, वन,परिवहन, राजस्व, रेलवे व पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण को पत्र जारी कर जल्द रिपोर्ट देने व संबंधित दोषियों पर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया  है।उन्होंने जिलाधिकारी से बातचीत के दौरान उक्त अवैध कोयला भण्डारण व परिवहन के इस खेल में एक बड़े सफेदपोश नेता द्वारा सिन्डीकेट बनाकर जो की पूर्व में गिट्टी बालू के धंधे का मास्टरमाइंड रह चूका है,अब इस अवैध कोयले के कारोबार के कार्य को अंजाम दे रहा है। उन्होंने बातचीत के दरम्यान बताया कि इस अवैध कोयला भण्डारण व परिवहन सिन्डीकेट मे लोकल माफिया व झारखंड के बड़े कोयला घोटाले वाजों का भी हाथ है। सैलईबनवा रेलवे साइड के लोडिंग प्वाइंट पर एक झारखंड निवासी व्यक्ति इन्ही कोल माफियाओ के दम पर बंदूक की नोंक पर अपने माफिया साथियों व सिन्डीकेट के लोगों के साथ इस सम्पूर्ण अवैध कोयला भण्डारण व परिवन को दबंगई व गुड़ई के बल पर चला रहा है।

जिलाधिकारी से उन्होंने कहा क़ि विस्तृत जांच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा की और कौन-कौन लोग कोयले के इस अवैध कारोबार के खेल में शामिल हैं।भाजपा नेता से जिलाधिकारी ने एक हप्ते के अंदर जाँच कर जाँच रिपोर्ट में दोषी पाए जाने वाले सभी लोगों के खिलाफ बड़ी व कड़ी कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा भी भाजपा नेता अनिल द्विवेदी ने खनन प्रमुख सचिव उ.प्र.शासन एवं प्रमुख सचिव केन्द्रीय कोल मंत्रालय, भारत सरकार व शासन को प्रतिलिपि भेंज जाँच का अनुरोध किया है । 
द्विवेदी जी ने बातचीत के दौरान कहा कि पुनः सरकार बनते ही इन दोषी सभी लोगों पर बड़ी से बड़ी कार्यवाही ऊपर यानी दिल्ली से करायेंगे ।।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!