Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशबिजली कर्मचारियों की हड़ताल से ताप बिजली घरों की इकाइयां बंद हाेनी...

बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से ताप बिजली घरों की इकाइयां बंद हाेनी शुरू , 1030 मेगावाट उत्पादन ठप

-

प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से बिजली सप्लाई पर प्रभाव पड़ने लगा है. हड़ताल के कारण ओबरा , अनपरा और हरदुआगंज में बिजली कर्मियों को जबरन रोक कर कार्य कराया गया.

लखनऊ : प्रदेश में गुरुवार रात 10 बजे से करीब 100000 से अधिक बिजली कर्मचारी हड़ताल पर हैं. विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति उत्तर प्रदेश के संयोजक शैलेंद्र दुबे ने वीडियो जारी कर इसकी पुष्टि की. उन्होंने बताया कि प्रदेश में करीब 1 लाख बिजली कर्मचारी और संविदा कर्मचारी हड़ताल पर है.

ये हड़ताल 72 घंटे तक जारी रहेगी. ताप बिजली घरों अनपरा, ओबरा, पारिछा, हरदुआगंज से नाइट शिफ्ट के सभी कर्मचारी, जूनियर इंजीनियर, अभियन्ता हड़ताल पर हैं. इवनिंग शिफ्ट के बिजली कर्मियों ने भी ड्यूटी छोड़ने के लिए दबाव बना रखा है. बिजली ताप घरों को एनटीपीसी के लोग संचालित कर रहे हैं. 1030 मेगावाट बिजली उत्पादन की इकाइयां ठप हो गईं हैं.

विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के अनुसार बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के कारण ओबरा, अनपरा और हरदुआगंज में संध्या पाली के बिजली कर्मियों को लगातार 16 घंटे जबरन रोक कर कार्य कराया गया. विरोध के बाद कर्मचारियों को ड्यूटी से जाने दिया गया. हड़ताल के कारण ओबरा ताप बिजली घर में 200-200 मेगावॉट क्षमता की 9 व 11 नम्बर इकाइयां बिजली कर्मियों की उपलब्धता न होने के कारण बंद कर दी गईं हैं. आनपारा ए में 210-210 मेगावॉट क्षमता की 1 व 2 नंबर इकाइयां बंद कर दी गईं हैं.

ओबरा व आनपारा में अन्य इकाइयों का संचालन एनटीपीसी के लोग कर रहे हैं. पारीछा में सभी बिजली कर्मी बाहर आ गए हैं. इकाइयों का संचालन रिलायंस व बजाज के लोग कर रहे हैं. परीक्षा में 210 मेगावॉट की 4 नंबर इकाई बंद कर दी गईं हैं. इसके अलावा हरदुआगंज में एनटीपीसी के लोग आ गए हैं, लेकिन 660 मेगावॉट की इकाई पर बिजली कर्मियों को 16 घंटे से रोक कर रखा गया था. अब हरदुआगंज में भी सभी बिजली कर्मी बाहर आ गए हैं.

कई जिलों में बिजली सप्लाई बाधित :एक ओर बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के कारण बिजली आपूर्ति ठप होने की संभावना है, तो वहीं दूसरी ओर शुक्रवार की सुबह आए आंधी-तूफान ने राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में बिजली आपूर्ति को बाधित कर दिया. लखनऊ में चिनहट के शिवपुरी पावर हाउस का फीडर सुबह 8:00 बजे से बंद है. जनपद कुशीनगर के चारों वितरण खंडों में लगभग 32 उप केंद्र हैं. इनमें से 20 उप केंद्र की 33 केवी मेन लाइन में ब्रेक डाउन हो गया है. एक 132 केवी का उप केंद्र भी ब्रेक डाउन है. रामपुर जनपद में शाहबाद ग्रामीण सब स्टेशन पटवाई, सब स्टेशन धमोरा, सब स्टेशन पीपला शिव नगर, सब स्टेशन टांडा ग्रामीण आदि ठप हैं.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!