Monday, May 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रबदलते मौसम में रखें सावधानी - डा. संजय

बदलते मौसम में रखें सावधानी – डा. संजय

-


सोनभद्र । मौसम बदल रहा है तापमान में परिवर्तन की वजह से हमें अपने सेहत को विशेष ध्यान देने की जरूरत है यदि सुबह आप टहलते हैं तो एकदम सुबह ना टहले पहले घर में ही हल्का व्यायाम करें प्राणायाम और ध्यान करें छोटे बच्चों व शुगर रक्तचाप अस्थमा के मरीज अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखें ।

कोरोना वायरस के खबर से आप पैनिक ना हो ना हो बीएफ पॉइंट 7 एक ऐसा कोरोना वायरस है जो पूरे विश्व में तहलका मचाए हुए हैं लेकिन भारत में खानपान दिनचर्या और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता इतनी अच्छी है कि हमें इस कोरोना के सब वैरीअंट से घबराने की जरूरत नहीं है ।

2 गज की दूरी मास्क है जरूरी बराबर जब भी कभी बाहर से आए तो हाथ साबुन पानी से साफ करते रहें अपने पास सेनीटाइजर अवश्य रखें भोजन में शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का प्रयोग पूरे परिवार को करने के लिए कहे होम्योपैथ में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की बहुत सी दवाइयां है जिसे आप अपने चिकित्सक से मिलकर अपने शारीरिक बनावट के अनुरूप ले जिससे आप की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे ।

थोड़ी देर धूप में अवश्य रहे भारत सरकार के दिए गए गाइडलाइन का पूर्णतया पालन करें और लोगों को जागरूक करने का प्रयास करें जैसे पूर्व में हम लोगों ने मिलकर कोरोनावायरस के खिलाफ सावधानियां भर्ती थी वैसे ही पुनः हमें जागरूक होने की जरूरत है अनावश्यक घरों से बाहर ना निकले पार्टी या घूमने फिरने के कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव करें प्रकृति के करीब रहें जंक खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जरूरत पड़ने पर स्वयं की चिकित्सा ना करें तुरंत पास के अस्पताल या योग्य चिकित्सक से संपर्क करें आपका स्वास्थ्य आपके हाथ में है बदलते मौसम में सावधानी बरतें ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!