Thursday, March 28, 2024
Homeलीडर विशेषप्रत्येक सोमवार को ग्राम पंचायतों में होगा ग्राम समाधान दिवस

प्रत्येक सोमवार को ग्राम पंचायतों में होगा ग्राम समाधान दिवस

-

रोस्टर के अनुसार हर सोमवार को 80 ग्राम पंचायतें होंगी कवर

–जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह की शिकायत निस्तारण के लिए अनोखी पहल

–लोगो के समस्यायों के समाधान के लिए पंचायत सचिवालय पर लगेगा ग्राम समाधान दिवस
–बनाए जायेंगे 80 नोडल अधिकारी

ग्राम समाधान दिवस
(सरकार जनता के द्वार)
स्थान:– ग्राम पंचायत सचिवालय
दिन:– प्रत्येक सोमवार
समय:– 10:00 से 12:00 बजे
उद्देश्य:
1. ग्राम पंचायत स्तर पर ही ग्राम स्तरीय समस्या का निस्तारण।
2. समस्यायों के निस्तारण के लिए ग्रामीणों को ब्लॉक, तहसील, जिला स्तर पर भाग दौड़ से बचना तथा भाग दौड़ में अनावश्यक खर्च की बचत।
3. ग्राम स्तर पर समस्याओं का त्वरित निस्तारण।
4. सोनभद्र की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए लोगो को सुविधाएं पहुंचने के लिए कारगर उपाय।

कार्यक्रम की उपयोगिता
ग्राम पंचायत स्तर पर जो मुख्य समस्या आती है वह राजस्व, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, स्वास्थ्य, राशन, आंगनवाड़ी, शिक्षा इत्यादि से जुड़ी समस्याएं ज्यादा रहती हैं अगर इन समस्याओं को ग्राम पंचायत सचिवालय स्तर पर ही निस्तारण कर दिया जाए तो विकास खंड तहसील स्तर एवं जनपद स्तर पर समस्याएं वही आएंगी जिसका निस्तारण या तो ग्राम पंचायत के द्वारा संभव नहीं है अथवा पंचायत के निस्तारण से शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है इस प्रकार जो शिकायतें छन के ऊपर तक आएंगी उसका निस्तारण अच्छी गुणवत्ता के साथ हो सकेगा।

ग्राम समाधान दिवस की प्रक्रिया
ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिव के क्लस्टर निर्धारित हैं। सचिव को आवंटित क्लस्टर के अनुसार ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिवालय संचालित है परंतु प्रत्येक दिवस सभी ग्राम स्तरीय अधिकारी कर्मचारी साथ में उपस्थित नही हो पाते है। प्रत्येक सप्ताह सोमवार को 2 घंटे का समय निर्धारित करते हुए रोटेशन के अनुसार ग्राम पंचायत सचिवालय पर बैठने हेतु समय निर्धारित किया जाना है साथ ही जो समय निर्धारित रहेगा उस समय के अनुसार लेखपाल, पंचायत सहायक,रोजगार सेवक, कोटेदार, आशा, एएनएम एवं आंगनवाड़ी, सफाई कर्मी वहां मौजूद रहेंगे। जिससे कि जो समस्याएं ग्राम पंचायत सचिवालय में आ रही हैं उसका त्वरित रूप से निस्तारण किया जा सके, क्योंकि ग्राम पंचायत सचिवालय प्रत्येक दिन संचालन में होता है परंतु सभी दिनों पर सभी ग्राम स्तरीय कर्मचारी उपस्थित नहीं हो पाते हैं इसके वजह से प्रत्येक सप्ताह में एक दिवस निर्धारित किया जाना है।

एक ग्राम पंचायत सचिव के पास अगर 6 ग्राम पंचायत है तो पहले सोमवार को कलस्टर के पहले ग्राम पंचायत में दूसरे सोमवार को कलस्टर के दूसरी ग्राम पंचायत में इसी प्रकार क्रमशः रोस्टर के अनुसार 10 से 12 बजे का समय निर्धारित रहेगा।
जो तिथि निर्धारित होगा उसका प्रचार प्रसार भी कराया जाएगा साथ में ग्राम पंचायत सचिवालय पर लिखा जाएगा जिससे की सभी ग्राम वासियों को जानकारी रहे।

विभाग का समन्वय
राजस्व विभाग–
राजस्व विभाग के ग्राम स्तरीय अधिकारी लेखपाल है उनका भी उसी अनुसार रोस्टर निर्धारित किया जाना है। ग्राम स्तर पर जो समस्याएं आती है उसका निस्तारण वही किया जाय। जनसुनवाई, मुख्य मंत्री पोर्टल, जिलाधिकारी पोर्टल पर यदि उस ग्राम।पंचायत की कोई शिकायत है तो उसका भी निस्तारण किया जाएगा। ग्रामीणों के आय,जाति,निवास प्रमाण, वारासत पत्र भी बनाया जायेगा।

स्वास्थ्य विभाग–
ग्राम स्तर पर तैनात आशा, एएनएम की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराए जानी है। जिसमे आयुष्मान कार्ड जिसका नही बना है उनको वहा बुला कर बनवाया जा सकता है। जिनको स्वास्थ्य विभाग से जो भी शिकायत है या जो जरूरत है उसका निस्तारण वहा किया जाएगा। हैंड पंप में क्लोरिन की गोली, जन सामान्य को स्वास्थ्य सुविधा को प्रदान किया जाना।

पंचायती राज/ग्राम्य विकास विभाग–
ग्राम पंचायत सचिवालय पर सचिव के उपस्थित रहने से लोगो के परिवार रजिस्टर का नकल, मृत्यु रजिस्टर का नकल, कुटुंब रजिस्टर का नकल, हैंड पंप मरम्मत, मनरेगा के मजदूरी का मजदूरी का भुगतान, ग्राम पंचायत से संबंधित अन्य शिकायतों का निस्तारण होगा। बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ के तहत सुमंगला का फार्म भी भरवाया जायेगा।

कोटेदार–
ग्राम पंचायत में राशन से संबंधित जो भी शिकायत आयेगा तो वहा कोटेदार, प्रधान, लेखपाल, सचिव के मौजूदगी में उसका निस्तारण किया जाएगा।

अध्यापक–
ग्राम पंचायतों में स्कूल के पठन-पाठन से संबंधित तथा एमडीएम से संबंधित जो शिकायतें हैं उनका निस्तारण किया जाएगा। बच्चो के उपस्थिति को बढ़ाने के लिए जिस घर के बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं अथवा जिनका नामांकन नहीं है उसकी भी जानकारी उस दिन अध्यापक के द्वारा सभी को दी जा सकती है। अध्यापक के द्वारा ग्राम प्रधान को अभिभावक का नाम बताया जा सकता है कि अमुक के बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं जिससे की उपस्थिति सुधारने में भी मदद मिलेगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी–
इस दिवस पर ग्राम पंचायत में उपस्थित आंगनवाड़ी भी उपस्थित रहेगी। आंगनवाड़ी से संबंधित जो शिकायत आयेंगी उसका निस्तारण तत्काल किया जाएगा। विभाग से संचालित योजनाएं भी लोगो तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा।

ग्राम पंचायत में एक शिकायत रजिस्टर बनाया जायेगा जिसमे जो भी शिकायत प्राप्त होता है उसका अंकन किया जाएगा तथा उस सप्ताह उस शिकायत को निस्तारण करते हुए उसका निस्तारण चढ़ा दिया जाएगा। जो शिकायत ग्राम स्तर पर निस्तारण होने योग्य नहीं है उस शिकायत को ग्राम प्रधान के पैड पर संबंधित ग्राम स्तरीय अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से विकास खंड स्तर, तहसील स्तर एवं जिला स्तर पर प्रेषित कर दिया जाएगा।
ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम समाधान दिवस कार्यक्रम में विकासखंड तहसील स्तर एवं जनपद स्तर से अधिकारियों को भी सम्मिलित होने के लिए निर्देशित किया जा रहा है। जिससे कि ग्राम समाधान दिवस की गुणवत्ता बनी रहे और निस्तारण की गुणवत्ता के साथ सबकी उपाथिति सुनिश्चित कराई जा सके।

नोट:– जिलाधिकारी, सोनभद्र की अध्यक्षता में व
मुख्य विकास अधिकारी, सोनभद्र की उपस्थिति में 29 अगस्त को विकास खण्ड राबर्ट्सगंज के ग्राम पंचायत बिठगांव निस्फ (सिरपालपुर) में इस कार्यक्रम की रूपरेखा का निर्धारण किया जायेगा।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!