Friday, March 29, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रप्रत्येक माह के सातवां दिन मेठ दिवस मनाया जायेगा - जिला विकास...

प्रत्येक माह के सातवां दिन मेठ दिवस मनाया जायेगा – जिला विकास अधिकारी

-

सोनभद्र । जिला विकास अधिकारी शेषनाथ सिंह चैहान ने अवगत कराया है कि प्रत्येक माह के 07वें दिन महिला मेठ दिवस मनाया जायेंगा। यदि माह के 07वें दिन अवकास या अन्य कार्य दिवस पड़ता है तो महिला मेठ दिवस अगले दिन रखा जायेगा।

महिला मेठ दिवस के कार्यक्रम में ब्लाक के कार्यक्रम अधिकारी (बी0डी0ओ0), ए0पी0ओ0, कम्प्यूटर आपरेटर, बी0डी0ओ0/पी0ओ0 द्वारा नामित 2 या 3 तकनीकी सहाकय (टी0ए0), यू0पी0एस0आर0एल0एम0 ब्लाक मिशन मैनेजर, डी0सी0 नरेगा एवं डी0सी0-एन0आर0एल0एम0 महिला मेटों की समस्याओं एवं सुझावों को समझने के लिए ब्लाक स्तर पर भ्रमण करेंगें।

महिला मेठ दिवस पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण बिन्दुओं का सुझाव दिया जाता है। UP-IMPACT तकनीकी पटल का उपयोग करके चयनित, प्रशिक्षित महिला मेट की संख्या और नरेगा कार्यों में उनकी तैनाती की समीक्षा करना। महिला मेठो द्वारा अपने स्वयं का एंड्राॅइड स्मार्ट मोबाइल फोन का होना और उनके द्वारा UP-IMPACT ऐप के उपयोग की जांच करना।

महिला मेठ के पास अपना स्मार्ट एंड्राॅइड फोन होना चाहिए। महिला मेठ की भूमिका को कुशलतापूर्वक निभाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहलू है। यू0पी0एस0आर0एल0एम0 को संबंधित एस0एच0जी0 के माध्यम से महिला मेठ को आसान नियमों और शर्तों पर वित्तीय सहायता प्रदान करके इसे सुविधाजनक बनाना चाहिए। 23 दिसंबर 2021 का एक पत्र इस संबंध में राज्य नरेगा प्रकोष्ठ द्वारा संख्या-3023/2021 भेजा गया था।

महिला मेठो की शिकायतों को समझना और उनका समाधान करना। महिला मेठ प्रशिक्षण की आवश्यकताओं, जैसे नापी प्रणाली, स्वयं की उपस्थिति का अंकन, श्रम रोजगार रजिस्टर आदि को उपलोड करना आदि को समझ, उक्त प्रशिक्षण प्रदान करना

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!