Thursday, July 7, 2022
spot_img
Homeराजनीतिपूर्वांचल राज्य जनमोर्चा ने बैठक कर पूर्वांचल राज्य गठन हेतु अभियान चलाये...

पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा ने बैठक कर पूर्वांचल राज्य गठन हेतु अभियान चलाये जाने पर दिया बल

सोनभद्र। पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा द्वारा जनपद सोनभद्र के विकासखंड राबर्ट्सगंज के उपधी ग्राम सभा में कमला राम चौबे की अध्यक्षता में अलग पूर्वांचल राज्य एवं जनपद सोनभद्र की समस्याओं को लेकर एक बैठक कर जागरूकता अभियान चलाया गया । इस अवसर पर पवन कुमार सिंह एडवोकेट संगठन प्रमुख ने मांग किया कि सोनभद्र जनपद आदिवासी क्षेत्र होने के साथ-साथ वन एवं पहाड़ो से आच्छादित है तथा बिहार झारखंड छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की सीमाओं से जुड़ा हुआ है किंतु आज भी यातायात एवं शिक्षा आदि के क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है ।

मोर्चा ने मांग किया कि जनपद सोनभद्र के रावर्टसगंज रेलवे स्टेशन पर उच्च स्तरीय संसाधनों की व्यवस्था किया जाए तथा देश के मुख्य शहरों मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु के लिए ट्रेन चलाई जाए तथा मांग किया की सोनभद्र में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय तथा AIIMS जैसे चिकित्सा संस्थान की स्थापना किया जाए। पूर्वांचल के 28 जनपदों को मिलाकर एक पृथक पूर्वांचल राज्य स्थापना किया जाए ।वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक कुमार कनौजिया ने कहा कि प्रदेश में बढ़ते अपराध, पलायन ,साम्प्रदायिकता, बेरोजगारी, गरीबी और महिलाओं पर बढ़ते हमले, प्रशासनिक व्यवस्था का लचर होना जैसे मुद्दे का एक ही हल प्रदेश का बंटवारा ही सभी समस्याओं का समाधान है।जिलाअध्यक्ष शिव प्रकाश चौबे उर्फ राजू चौबे ने कहा कि यूपी के बंटवारे से ही जुड़ी है पूर्वांचल राज्य निर्माण की मांग।

1962 में गाजीपुर के तत्कालीन सांसद विश्वनाथ प्रसाद गहमरी ने लोकसभा में पूर्वांचल में व्याप्त गरीबी के बारे में बताते हुए कहा था कि पूर्वांचल के लोग गोबर से अनाज निकालकर खाने को मजबूर हैं। यह सुन प्रधानमंत्री नेहरू भावुक हो गए और पूर्वांचल के विकास को लेकर पटेल आयोग का गठन किया। आयोग ने रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपी पर बात इससे आगे नहीं बढ़ सकी। संचालन प्रदेश प्रवक्ता काकू सिंह ने किया । इस अवसर पर एडवोकेट पवन कुमार द्विवेदी तेज बहादुर उर्फ राजू संदीप जायसवाल अतुल कुमार कनौजिया एडवोकेट ईश्वर जायसवाल एडवोकेट, सुशील कुमार पांडे ,वीरेंद्र कुमार सिंह, संतोष चतुर्वेदी राम लायक सिंह राजकुमार सिंह,अतुल कुमार कनौजिया, काकू सिंह, प्रदीप सिंह लोग उपस्थित थे।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News