Monday, May 20, 2024
Homeलीडर विशेषपूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच की बैठक में किसानों के कर्ज माफी...

पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच की बैठक में किसानों के कर्ज माफी की हुई मांग

-

सोनभद्र।
किसानों के हक में आवाज उठाने वाले पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के राष्ट्रीय कार्यालय पर रविवार को किसानों की हुई बैठक में आये हुए किसानों ने कर्ज माफी की मांग उठाई। किसानों को संबोधित करते हुए पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी ने कहा कि इस साल समय से बरसात न होने के कारण किसानों की पैदावार में काफी गिरावट आई है और इसका सीधा असर किसानों की क्रय शक्ति पर पड़ा है।

श्रीकांत त्रिपाठी ने कहा कि सोनभद्र में विकास कार्यों में बढ़ते भ्रष्टाचार के पीछे मुख्य कारण किसान हित में चलाई जा रही योजनाओं की निगरानी का अभाव है। जिम्मेदार नेता और नौकरशाह एसी कमरों में बैठकर विकास का ढोल पीट रहे हैं जबकि धरातल पर स्थिति कागज़ी आंकड़ों के बिल्कुल विपरित है। श्रीकांत त्रिपाठी ने मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश सरकार तथा केन्द्र सरकार से किसानों का सभी तरह का कर्ज माफी करके किसानों को राहत देने की मांग करते हुए विकास कार्यों की निगरानी जिम्मेदार लोगों के द्वारा सुनिश्चित कराने की मांग की।

किसान कैलाश मौर्या ने सिंचाई की दुर्व्यवस्था पर चर्चा करते हुए कहा कि मुख्य नहर से निकलने वाली सभी नालियों की स्थिति जर्जर हो चुकी है, जिससे बड़ी मात्रा में पानी का नुक़सान तो होता ही है समय से किसानों को पर्याप्त पानी सिंचाई के लिए नहीं मिल पाता। मौर्य ने जिलाधिकारी सोनभद्र से नहरों से निकलने वाली नालियों को पक्का नवनिर्माण कराने की मांग किया।नगवां विकास खंड के दिनारी गांव के किसान शंकर ने बताया कि दिनारी व रामपुर गांव के बीच में पड़ने वाली घाघर नदी मे पुलिया ना होने से बरसात के दिनों में गांव का संपर्क बाजार से टूट जाता है उन्होंने घाघर नदी पर पुल बनाने की मांग किया।

किसानों के सिंचाई की समस्या उठाते हुए दुरगेश्वर गांव के किसान अनिल पटेल ने कहा कि चतरा में नहरों का जाल होने के बावजूद दर्जनों गांव आज भी असिंचित हैं। अनिल पटेल ने बताया कि नेवारी से रामगढ़ तक आने वाले राजा प‌ईन नाला जगह-जगह टूटने से नाले का पानी बर्बाद हो जाता है। यदि राजा प‌ईन नाले की मरम्मत करा दिया जाए तो चतरा विकास खंड के करद, बभनवल, गुललीडाड, सैदा, मझिगवां सहित दर्जनों गांवों के किसानों को पानी मिलने लगेगा। बनियहवा बस्ती के भरत ने बताया कि गांव में राशन की दुकानों पर अंगूठा लगाने के बावजूद लोगों को कोटेदार राशन नहीं देते हुए अंगुठा ना लगने का बहाना करते हैं जो लगभग सभी गांवों में कोटेदार ऐसा ही करके पात्रों को राशन से वंचित कर सरकारी गल्ले की कालाबाजारी कर रहे हैं।

बाबा रामदेव ने रावर्रटसगंज खलियारी मार्ग पर पूर्ना गांव के सामने मुख्य सड़क पर स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग करते हुए कहा कि पूर्ना मोड़ पर आये दिन दुर्घटना होती है। उपस्थित किसानों ने पन्नूगंज क्षेत्र में बढ़ती जा रही चोरियों पर पुलिस अधीक्षक का ध्यान आकर्षित कराते हुए क्षेत्र में चोरी पर अंकुश लगाने की मांग किया।
बैठक का संचालन करते हुए पूर्वांचल नव निर्माण मंच के उपाध्यक्ष गिरीश पाण्डेय ने कहा कि यदि किसानों की समस्याओं का समाधान शासन प्रशासन द्वारा गंभीरता से नहीं किया जाता और यदि धान खरीद केंद्रों पर किसानों की उपेक्षा की गई तो पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के साथ जिला मुख्यालय पर मंच बड़ा आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी। बैठक में आए किसानों को राष्ट्रीय लोकदल के नेता अभय पटेल ने भी संबोधित किया।

बैठक में सुनील गुप्ता, आशीष पांडे, उदय प्रकाश, केशव, बेचन, प्रियांशु, कृष्ण कुमार, विरेन्द्र प्रताप, प्रदीप कुमार, कैलाश, अरविंद सिंह, घनश्याम देव, सुरेन्द्र, अनिल कुमार, गंगेश्वर, राजेश, ओमप्रकाश, भूषण, सियाराम, दामोदर, भरत, भुनेश्वर, रामदेव, त्रिलोकी, गुलाब, बबुन्दर, सूरजभान, सूरज, बेचू सहित बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया और अपनी बात रखा।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!