Monday, May 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रपूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच तथा राष्ट्रीय लोकदल ने मनाया किसान दिवस

पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच तथा राष्ट्रीय लोकदल ने मनाया किसान दिवस

-

सोनभद्र। किसानों के मसीहा कहे जाने वाले नेता चौधरी चरण सिंह के 120 वें जन्मदिवस के अवसर पर आज शुक्रवार 23 दिसंबर को राष्ट्रीय लोकदल तथा पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के बैनर तले किसानों ने सिंचाई डाक बंगला रावर्ट्सगंज में चौधरी चरण सिंह जी के मूर्ति पर माल्यार्पण कर उनके जन्मदिन को धूमधाम से मनाया।
कार्यक्रम की शुरुआत चौधरी चरण सिंह जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के पश्चात किसानों की हुई बैठक को संबोधित करते हुए प्रयागराज क्षेत्र के संगठन महासचिव श्रीकान्त त्रिपाठी ने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी ने किसानों के हित में अपना सम्पूर्ण जीवन लगा दिया। आगे त्रिपाठी ने बताया कि किसानों के लिए भूमि सुधार अधिनियम लागू करके चौधरी चरण सिंह जी ने जमींदारी उन्मूलन कानून लागू करते हुए किसानों को जमीनों का मालिकाना हक दिलाकर ऐतिहासिक काम किया।

राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य चौधरी राम प्यारे सिंह पटेल ने चौधरी चरण सिंह को याद करते हुए बताया कि चौधरी चरण सिंह जी किसानों के एकलौते ऐसे नेता रहे हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहकर पहली बार 15 अगस्त 1979 को लालकिले पर झंडा फहराने के लिए पुराने कपड़े पहनकर ध्वजारोहण किया था। जबकि इसके पूर्व लालकिले पर झंडा फहराने के लिए प्रधानमंत्री नये कपड़े पहनकर जाते थे और आज भी नया कपड़ा पहनकर ही झंडा फहराने की परंपरा है। इसपर जब पत्रकारों ने सवाल उठाया तो चौधरी चरण सिंह ने जवाब दिया कि यदि हमारे देश के सभी किसान आज नया कपड़ा पहनने की हैसियत में हो गये होते तो हम भी नया कपड़ा जरुर पहनते। राम प्यारे सिंह ने बताया कि ऊंचे विचारों से ओतप्रोत चौधरी चरण सिंह जात-पात से परे केवल किसानों के हित में विचार करते जीवन गुजार दिए।

पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गिरीश पाण्डेय ने चौधरी चरण सिंह जी की प्रतिमा को माल्यार्पण करते हुए कहा कि राष्ट्रीय लोकदल ही किसानों की सबसे हितैषी पार्टी है, उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय लोकदल से जुड़कर अपनी समस्याओं तथा अधिकारों को लड़कर लेने की बात करते हुए संगठन से जुड़ने की अपील किया। राष्ट्रीय लोकदल के जिलाध्यक्ष राम सेवक पटेल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए चौधरी चरण सिंह के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया और उपस्थित किसानों को भरोसा दिलाया कि भविष्य में किसानों और मजदूरों की किसी भी तरह की समस्या के लिए राष्ट्रीय लोकदल सदैव संघर्ष करने के लिए तैयार है।

इस मौके पर पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के जिलाध्यक्ष रमाकांत तिवारी , पूर्वांचल नव निर्माण मंच के जिलाध्यक्ष सुमित मिश्रा तथा लोकदल के नेता अभय पटेल ने भी किसानों को संबोधित किया।
इस दौरान उदय प्रकाश, भोला बाबा, पवन शुक्ला, दूध नाथ, ओमप्रकाश, हनुमान बिंद,राम दुलारे, कन्हैया लाल, अनिल पटेल, प्यारी, दीनानाथ,गुलाब सिंह,राम चंद्र, अमरेश,राम मूरत,राम दर्शन,राम जी, विजेन्द्र, सच्चिदानंद, सुभाष बिंद, सुर्य प्रकाश, जवाहर, रामलाल, हरिश्चंद्र, बुधनी देवी, कृपा शंकर, गोविंद वल्लभ, कामेश्वर, काशीनाथ, कृष्ण कांत, राम- आसरे, योगेश, हीरालाल, विनय, बृजेश, राजेश कुमार, अनिल गुप्ता, चंद्र, राजेश, श्याम सुन्दर, विकास, जीलाजीत,भोला, राजकुमार सहित सैकड़ों किसान उक्त कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!