Monday, May 23, 2022
spot_img
Homeदेशपीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ये सुविधा हुई...

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ये सुविधा हुई बंद, स्कीम को लेकर आया बड़ा अपडेट

प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan) सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है, जिसका लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं। स्कीम की 10वीं किस्त प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं जनवरी के पहले हप्ते में ट्रांसफर किया था, साथ ही 11वीं किस्त भी इसी माह किसानों के खातों में ट्रांसफर करने की सरकार की प्लानिंग है।




पर क्या आपको पता हैं कि किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi)की आधिकारिक वेबसाइट पर इस सुविधा को चालू रखने के लिए केवाईसी अपडेड की पुरानी व्यवस्था को बंद करने का बड़ा अपडेट आया है। आपको बता दें कि सरकार ने आधार ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को खत्म कर दिया है,इसलिए अब आपको दूसरे तरीके से ई-केवाईसी करानी होगी।

आपको बताते चलें कि पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-केवाईसी को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है। जिसका सीधा असर उन किसानों पर पड़ेगा जिन्होने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है। क्योंकि नई व्यवस्था में सरकार ने ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को खत्म कर दिया है। इसको लेकर वेबसाइट पर जानकारी दी गई है। हालांकि, जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वे अब भी नजदीकी सीएससी सेंटर्स जाकर बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन करवा सकते हैं। सिर्फ आधार कार्ड आधारित ओटीपी ऑथेंटिकेशन को सस्पेंड किया गया है।



आपको बता दें कि कुछ किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा भी नहीं पहुंचा था। जब उन्होनें मामले की जानकारी की तो पता चला की उनकी केवाईसी नहीं हुई है। हाल ही में सरकार ने ई-केवाईसी का विकल्प दिया था,जिसकी डेट भी दो बार बढ़ाई गई थी। जानकारी के मुताबिक अभी भी कुछ किसानों की केवाईसी नहीं हो पाई है। ऐसे में अब उन्हे मैनुअली जाकर ई-केवाईसी करानी होगी। इसके लिए उन्हे अपने आधार कार्ड को साथ ले जाना होगा तभी वे किसान 11वीं किस्त का लाभ उठा पाएंगे।




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News