Friday, March 29, 2024
Homeराज्यपांच हजार नए सब हेल्थ सेंटर बनेंगे- योगी आदित्यनाथ

पांच हजार नए सब हेल्थ सेंटर बनेंगे- योगी आदित्यनाथ

-

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी

लखनऊ । योगी सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए जुलाई में 5000 नए सब हेल्थ सेंटर की स्थापना करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ बैठक में अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मौजूदा समय 18 हजार से अधिक सब हेल्थ सेंटर चल रहे हैं। तीसरी लहर को देखते हुए विकास खंड स्तर पर सब हेल्थ सेंटर की संख्या और बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग इस संबंध में तत्काल काम शुरू करें। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्‍येक केंद्र पर स्‍टाफ रहे। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण निराश्रित हुई महिलाओं की आजीविका के लिए समुचित प्रबंध करना जरूरी है। राज्य सरकार उनके आर्थिक उन्‍नयन के लिए सभी जरूरी उपाय करेगी। 

क्या है सब हेल्थ सेंटर
सब हेल्थ सेंटर पर एएनएम तैनात रहती है। प्रदेश में इन पर अब सीएचओ अर्थात कमेटी हेल्थ अफसर की तैनाती का प्रस्ताव है। इसके तहत बीएससी नर्सिंग का कोर्स कर चुकी अभ्यर्थियों को तैनात किया जाएगा।

डेल्टा प्लस से बचाव के जरूरी उपाय करें
उन्होंने कहा कि देश के अनेक राज्यों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वेरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

यूपी में पॉजिटिविटी दर मात्र 0.06 फीसदी
उन्होंने कहा कि लगातार कोशिशों से यूपी में कोरोना महामारी की दूसरी लहर नियंत्रण में है। संक्रमण दर न्यूनतम स्थिति में है और 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.06% फीसदी पाई गई। प्रदेश की कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसदी हो गई है। प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 78 लाख 44 हजार 27 टेस्ट हो चुके हैं। विगत 24 घंटे में प्रदेश में 2 लाख 57 हजार 818 कोविड टेस्ट किए गए। इसी अवधि में संक्रमण के 165 नए मामले आये हैं, जबकि 292 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 1,810 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!